भारत मंडपम में 3 से 10 जनवरी के बीच होगा आत्मनिर्भर भारत उत्सव, आमजन का प्रवेश रहेगा निशुल्क : डीसी

Font Size

गुरुग्राम, 01 जनवरी। भारत की आत्मनिर्भरता का जश्न मनाने और स्वदेशी उत्पादों और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा 3 जनवरी से 10 जनवरी के बीच आत्मनिर्भर भारत उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। डीसी निशांत कुमार यादव ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि उत्सव का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्सव का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में विशाल विविधता और उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है। आयोजन में आमजन के प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।

डीसी ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत उत्सव एक प्रकार से बी टू सी थीम का उत्सव है। जिसमें भारत सरकार के नागरिक उड्डयन, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, आवास और शहरी मामलों,
एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम), रेलवे, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, इस्पात, कपड़ा, रक्षा उत्पादन, और डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) जैसे प्रमुख केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा किए गए कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से निर्यात प्रोत्साहन के साथ मैन्युफैक्चरिंग हब बनने में भी मदद मिलेगी। इस मेले में सैकड़ों की संख्या में कुटीर उद्योग, जनजातीय हैंडीक्राफ्ट्स, खादी, बुनकर हिस्सा लेंगे जहां देश-विदेश के बड़े खरीदारों से लेकर आम ग्राहक इन उत्पादों तक पहुंच पाएंगे। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि आत्मनिर्भर भारत के इस सांझे उत्सव में गुरुग्रामवासी अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज कराएं।

You cannot copy content of this page