नगर निगम गुरूग्राम ने किया ‘स्वच्छता हीरो बनें-विलेन नहीं’ जागरूकता अभियान , 50 वाहन रवाना

Font Size

  • नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने सेक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर से 50 जागरूकता वाहनों को किया रवाना
  • नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर कचरा ना फैलाने तथा कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करने के लिए किया जाएगा जागरूक
  • नगर निगम गुरूग्राम ने नागरिकों से शहर को साफ-सुथरा बनाने में सहयोग देने की अपील की
  • अभियान दौरान पर्यावरण संरक्षण का विशेष ध्यान रखते हुए इलैक्ट्रिक वाहनों का किया जा रहा है इस्तेमाल

गुरूग्राम, 20 दिसंबर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा नागरिकों को साफ-सफाई बनाए रखने तथा कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक करने के लिए ‘स्वच्छता हीरो बनें-विलेन नहीं’ अभियान की शुरूआत की गई। अभियान के तहत बुधवार को नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने सेक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर से 50 जागरूकता वाहनों को रवाना किया। ये वाहन अलग-अलग क्षेत्रों में ऑडियो संदेश व फ्लैक्स बैनर पर लिखे संदेशों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करेंगे।

इस मौके पर संयुक्त आयुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा के मार्गदर्शन एवं दिशा-निर्देशानुसार शहर की साफ-सफाई को बेहतर करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम हर संभव कार्य कर रहा है। इसके तहत 1 दिसंबर से विशेष सफाई अभियान लगातार चल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ ही कचरे, मलबे व हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस विशेष जागरूकता अभियान के तहत 50 जागरूकता वाहन तैयार किए गए हैं, जिनमें ऑडियो संदेश के माध्यम से नागरिकों को कचरा ना फैलाने तथा कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करने की अपील की जा रही है। इसके अलावा, जागरूकता वाहन पर लिखित संदेशों व चित्रों के माध्यम से भी गीला, सूखा, घरेलू हानिकारक तथा जैव अपशिष्ट को अलग-अलग करने के लिए अपील की गई है।

पर्यावरण फ्रैंडली जागरूकता अभियान : संयुक्त आयुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चलाया जा रहा यह जागरूकता अभियान पूरी तरह से पर्यावरण फ्रैंडली है क्योंकि अभियान में शामिल सभी 50 वाहन इलैक्ट्रिक हैं। जागरूकता अभियान में पर्यावरण संरक्षण का विशेष ध्यान रखा गया है।

उन्होंने शहर के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नगर निगम गुरूग्राम शहर की सफाई व्यवस्था को लगातार बेहतर कर रहा है तथा विभिन्न स्थानों पर पड़े कूड़े, मलबे तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट को उठाया गया है। नागरिक शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। इसके लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे सडक़ों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों, खाली प्लाटों या अपने आसपास के क्षेत्रों में ना फैंकें क्योंकि इससे गंदगी व बदबू फैलती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ ही शहर को भी गंदा करती है। नागरिक अपने कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में करके कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को ही सौंपें तथा अगर कहीं पर कर्मचारी नहीं आया है, तो आसपास खड़ी कचरा गाड़ी अर्थात ट्रैक्टर-ट्रॉली या रिक्शा-रेहड़ी में ही कचरा डालें। इससे एक ओर जहां हम अपने शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान देंगे, वहीं दूसरी ओर अपना व अपने परिजनों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेंगे।

डा. नरेश कुमार ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटर अर्थात आरडब्ल्यूए, रिहायशी सोसायटियां व वाणिज्यिक संस्थान, जिनके यहां से प्रतिदिन 50 किलोग्राम या उससे अधिक कचरा निकलता है, वे अपने कचरे का निष्पादन स्वयं के स्तर पर ही करें। उन्होंने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए कचरा प्रबंधन अनिवार्य किया गया है। इसके तहत गीले कचरे से खाद तैयार करें तथा सूखे कचरे व घरेलू हानिकारक कचरे को अधिकृत वैंडर को ही सौंपें। नियमों की पालना नहीं करने वाले बल्क वेस्ट जनरेटरों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत उन पर भारी जुर्माना किया जाएगा।

शिकायतें वाट्सएप पर भेजें : संयुक्त आयुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कूड़े, सीएंडडी वेस्ट (मलबे) व हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायतों के लिए अलग-अलग वाट्सएप नंबर जारी किए हुए हैं। नागरिक कूड़े या साफ-सफाई से संबंधित शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290097521, सीएंडडी अर्थात मलबा संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290088127 तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290076135 पर फोटो व लोकेशन के साथ शिकायत भेजें। नागरिकों से प्राप्त शिकायतों का समाधान तत्परता से किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page