पुलिस महानिदेशक का गुरुग्राम दौरा : पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का किया उद्घाटन, मामले की निष्पक्ष जांच करने के निर्देश

Font Size

– गुरुग्राम के सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों सहित ग्राम प्रहरियों के साथ की बैठक

– पुलिस की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए दिए आवश्यक दिशा निर्देश 

-उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित

चंडीगढ़ 1 दिसंबर। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज मानेसर के सेक्टर 8 स्थित आईकैट संस्थान में गुरुग्राम जिला के समस्त पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक लेते हुए उन्हें पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान श्री कपूर ने पुराने पुलिस आयुक्त कार्यालय में तैयार किए गए पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन किया।

पुलिसकर्मियों को सम्बोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस विभाग अच्छा काम करने व लोगों की सेवा करने का एक सशक्त माध्यम है और यह हमारे लिए सौभाग्य का बात है कि हमें पुलिस की नौकरी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। हमें जनता के सेवक की तरह अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ना चाहिए । उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम जरूरतमंद लोगों की मदद करते हुए लोगों को न्याय दिलवाने में उनकी मदद करें। श्री कपूर ने कहा कि पुलिसकर्मी नियमानुसार कानून की पालना करें और लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस कर्मियों को अपनी ड्यूटी का निर्वहन पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करने के लिए प्रेरित किया।

पुलिस महानिदेशक का गुरुग्राम दौरा : पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का किया उद्घाटन, मामले की निष्पक्ष जांच करने के निर्देश 2बैठक में उपस्थित ग्राम प्रहरियों को संबोधित करते हुए श्री कपूर ने कहा कि वे अपने एरिया का डेटा ग्राम प्रहरी एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रहरी नशा बेचने वाले तथा खरीदने वालों की सूची के साथ-साथ अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों की सूची तैयार करें। इसके साथ ही वे अपने आसपास अपराधियों तथा उनके ठिकानों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा पुलिस विभाग की प्राथमिकता है ऐसे में महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए छेड़छाड़ वाले हॉटस्पॉट क्षेत्र को चिन्हित करते हुए वहां पर पुलिस की टीमें तैनात करें। इसके साथ ही ग्राम प्रहरी अपने क्षेत्र में बुजुर्गों का हाल-चाल पूछते रहे और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद करें। बुजुर्गों तथा महिलाओं के साथ मारपीट करने वाले लोगों से सख्ती से निपटे।

इस दौरान उन्होंने ग्राम प्रहरियों को अपने संबंधित एरिया का डाटा ग्राम प्रहरी ऐप पर अपलोड करने, नशा बेचने की गतिविधियों में सम्मिलित अपराधियों का डाटा तैयार करने, अपराधियों व उनके ठिकानों पर नजर रखने, नशा करने/बेचने वाले लोगों की सूची तैयार करने, महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के स्थानों को चिन्हित करके आवश्यक निवारक कार्यवाही करने तथा बुजुर्गों/ महिलाओं के विरुद्ध होने वाली घरेलू हिंसा के संबंध में भी डाटा तैयार करने के आदेश/दिशा-निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक द्वारा गुरुग्राम के सभी पुलिस उपायुक्तों, सहायक पुलिस आयुक्तों, थाना प्रबन्धकों, अपराध शाखाओं के प्रभारियों, पुलिस चौकी के ईन्चार्जों व पुलिस कार्यालयों की सभी शाखाओं के ईन्चार्जों के साथ मीटिंग करते हुए उन्होंने कहा कि वह किसी भी मामले की जांच निष्पक्षता से करें ताकि किसी भी अपराधी को अदालत में कानून के अनुसार उचित दंड मिले।

इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने बेल पर आए आरोपियों/उद्घोषित अपराधियों एवं परौल पर आए अपराधियों तथा सजा काट चुके अपराधियों, बेवजह परेशान करने, दादागिरी व गुंडागर्दी करने वालों, नशा करने व बेचने वालों की सूची तैयार करके उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए । इसके साथ ही महिला व बच्चों के विरुद्ध वाले अपराधों व बुजुर्गों के साथ होने वाले अपराधों को प्राथमिकता देकर आरोपियों के खिलाफ तत्परता से नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने साईबर अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न प्रभारी कार्यवाही अमल में लाने के लिए भी दिशा-निर्देश दिए।पुलिस महानिदेशक का गुरुग्राम दौरा : पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का किया उद्घाटन, मामले की निष्पक्ष जांच करने के निर्देश 3

बैठक में पुलिस महानिदेशक ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों ग्राम पर हरिया तथा सहायक प्रहरियों को प्रशंसा पत्र भेंट करते हुए सम्मानित किया उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग उत्कृष्ट कार्य का सम्मान करता है, इसलिए पुलिसकर्मी पूरी मेहनत व लगन के साथ अपना कार्य करें।

– पुराने पुलिस आयुक्त कार्यालय में किया पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन

बैठक उपरांत पुलिस महानिदेशक ने पुराने पुलिस आयुक्त कार्यालय गुरुग्राम में पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के लिए तैयार किए गए पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का उद्घाटन किया। यह पुलिस ट्रेनिंग स्कूल 1326 वर्ग फीट में बनाया गया है। इस ट्रेनिंग स्कूल में लगभग 100 अधिकारियों व कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था की गई है । इस ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण संबंधी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं । इस ट्रेनिंग स्कूल में कानून में हुए संशोधनो के बारे में विचार विमर्श करने, एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों के संबंध में, क्राईम अगेंस्ट वूमेन, चाइल्ड पॉर्नोग्राफी सहित विभिन्न 14 मॉड्यूल केसों के संबंध में जांच के बारे में चर्चा करने के साथ साथ तथा जांच से जुड़े हर पहलुओ को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारी के साथ भी डीजीपी ने की बैठक

पुलिस महानिदेशक ने सभी ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए उनकी समस्याओं सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों के बारे में चर्चा की । इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने ट्रांसपोर्ट यूनियन पदाधिकारी को रोड सेफ्टी के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ट्रांसपोर्टरो से कहा कि वे अपने यहां कार्यरत चालकों को गाड़ी जल्दी पहुंचने के लिए अनावश्यक रूप से बाधित न करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे चालकों को प्रेरित करें कि वह गाड़ी को निर्धारित गतिसीमा में ही चलाएं और गलत तरीके से ओवरटेक न करे। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में लेन ड्राइविंग की आवश्यकता पर बल दिया ।

You cannot copy content of this page