पूर्व सैनिक ऑनलाईन जमा करवा सकते हैं अपना लाईफ सर्टिफिकेट

Font Size

– जिला सैनिक बोर्ड कार्यालय में कैंप लगाकर पूर्व सैनिकों की पेंशन संबंधी शिकायतों का किया निवारण

गुरूग्राम, 29 नवंबर। पूर्व सैनिक एवं सैनिक परिवारों की पेंशन संबंधी समस्याओं का निवारण करने के लिए आज जिला सैनिक बोर्ड परिसर में एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया। इसमें केंद्रीय पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग की ओर से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र 2.0 के बारे में भी समझाया गया।

स्थानीय सिविल लाईन्स एरिया में डीपीडीओ गुरूग्राम एवं स्पर्श सैंटर के द्वारा पूर्व सैनिकों की पेंशन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए शुरू किए गए राष्टï्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र 2.0 का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। रक्षा लेखा महानियंत्रक भारत सरकार के निर्देश अनुसार आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में मेरठ के रक्षा लेखा नियंत्रक मयंक बिष्टï ने पूर्व सैनिकों और डीपीडीओ कर्मचारियों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र 2.0 के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं को अब अपना लाईफ सर्टिफिकेट जमा करवाने के लिए रक्षा पेंशन कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं है। वे ऑनलाईन माध्यम से स्पर्श पोर्टल पर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार सैनिक विधवाएं भी अपना जिंदा होने का प्रमाण पत्र ऑनलाईन जमा करवा सकती हैं।

जिला सैनिक बोर्ड परिसर में आयोजित किए गए इस कैंप में पूर्व सैनिकों की पेंशन से संबधित शिकायतों का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल अमन सिंह यादव ने कहा कि भारत सरकार की ओर से पूर्व सैनिकों की पेंशन प्रक्रिया को डिजिटल सिस्टम का प्रयोग करते हुए और भी आसान बनाया जा रहा है, जिससे कि उनको बार-बार डीपीडीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़े। शिविर में डीपीडीओ के प्रभारी महाबीर सिंह, मेरठ पेंशन कार्यालय से आए निर्मल सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह सहित अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। यहां अनेक पूर्व सैनिक एवं सैनिक परिवारों से महिलाएं आई हुई थीं।

You cannot copy content of this page