गुरुग्राम नगर निगम के ठेकेदार से जबरन उगाही करने वाला रंगे हाथ गिरफ्तार

Font Size

-गुरुग्राम पुलिस की क्राइम यूनिट सेक्टर-17 ने आरोपी को एक लाख 25 हजार रुपये लेते दबोचा 

-मंथली उगाही का बनाते थे दबाव, नहीं देने पर सरकारी काम में डालते थे बाधा 

गुरुग्राम : 14 नवंबर : गुरुग्राम पुलिस ने गुरुग्राम नगर निगम के ठेकेदार से जबरन उगाही करने वाले एक व्यक्ति को एक लाख 25 हजार रुपये लेते गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इस मामले में एक अन्य आरोपी को भी गिरफ़्तार किया है.

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के बताया कि कल यानी 14 नवम्बर को थाना सिविल लाईन्स, गुरुग्राम में एक व्यक्ति ने एक लिखित शिकायत की.  शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में बताया है कि वह गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में बतौर ठेकेदार काम करता है. वह नगर निगम में सफाई/कूड़ा आदि के संचालन/मेंटेनेंस का काम देखता है। उसने आरोप लगाया है कि उससे नरेश प्रधान, राम सिंह व राजेश नाम के व्यक्ति प्रत्येक महीना 25 हजार रुपए देने का दबाव बनाते हैं और नहीं देने की सूरत में उनके काम में बाधा डालते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।

पी आर ओ के अनुसार शिकायतकर्ता ने लिखित शिकायत में आरोप लगाया है कि इन लोगों द्वारा बताक उससे 3 लाख रुपये की अवैध वसूली की जा चुकी है. अब जनवरी से अब तक के पैसे नहीं देने की सूरत में गंभीर परिणाम भुगतने व गाड़ी नहीं चलने देने की धमकी दे रहे हैं। इस शिकायत पर थाना सिविल लाईन्स, गुरुग्राम में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू की गई ।

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम पुलिस की क्राइम यूनिट सेक्टर-17 इंस्पेक्टर अनिल कुमार की टीम ने उपरोक्त मामले में आरोपियों को जबरन उगाही के रुपये लेते हुए काबू करने के जाल बिछाया . इसके लिए विशेष पुलिस टीम गठित की गई व मामले में शिकायतकर्ता को एक लाख 25 हजार रुपये की नगदी आरोपियों को देने के लिए कहा गया . पुलिस की योजनानुसार गठित की गई टीम को भी मौके पर तैनात किया गया। आरोपियों को काबू करने के लिए बनाई गई योजना के परिणामस्वरूप पुलिस टीम ने 32 माइलस्टोन के पास से नरेश नामक व्यक्ति को जबरन उगाही के एक लाख 25 हजार रुपए लेते हुए रेंज हाथ काबू करने में सफलता हासिल की। श्री बोकन ने बताया कि क़ाबू किए गए इस व्यक्ति की पूछताछ के आधार पर अन्य नामज़द आरोपी राम सिंह को भी पुलिस टीम ने क़ाबू कर लिया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीम द्वारा काबू किए गए उपरोक्त आरोपियों को उपरोक्त मामले में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया.  आरोपी के कब्जा से एक लाख 25 हजार रुपये की नगदी व एक गाड़ी बरामद की गई। आरोपी से पूछताछ जारी है . उन्होंने उम्मीद जताई कि पूछताछ के आधार पर इसके अन्य आरोपियों को भी जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। मामले की जांच जारी है।

सफ़ाई ठेकेदारों से पैसे की मांग करते हुए एक ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल : 

दूसरी तरफ सफ़ाई ठेकेदारों से पैसे की मांग करते हुए एक ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इसकी चर्चा शहर में जोरों पर है कि यह ऑडियो सफ़ाई कर्मचारी यूनियन के ही पदाधिकारियों की है.  इस ऑडियो में एक व्यक्ति साफ साफ खुलेआम पैसे माँगते सुनाई पड़ रहे हैं.  हालाँकि इस ऑडियो की आधिकारिक रूप से किसी ने पुष्टि नहीं की है लेकिन पुलिस जांच में जुटी हुई है.

बताया जाता है कि नगर निगम के ठेकेदार को हड़ताल और काम रोकने के नाम पर सफ़ाई कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारी  ठेकेदारों से मंथली की मांग करते हैं.  मन्थली ना देने पर मशीनों में तोड़फोड़ करते हैं और सरकारी काम बाधित करने के लिए कर्मचारियों को गुमराह करते हैं . इसके कारण पिछले काफी समय से गुरुग्राम शहर में सफाई व कचरा उठान व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है. शहर की प्रत्येक सड़कें व गलियां कचरे के ढेर में तब्दील हो चुकी हैं.  नगर निगम के आयुक्त से लेकर हर अधिकारी यूनियन के पदाधिकारियों के काले करतूत से परेशान है जबकि जनता त्रस्त है.

शहर में चर्चा जोरोना पर है कि सफाई यूनियन के पदाधिकारी, कथित तौर पर सफाई कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के नाम पर हड़ताल का आयोजन करवाते हैं और दूसरी एजेंसियों के काम में बाधा डालते हैं . कर्मचारियों के हित की लड़ाई लड़ने  नाम पर अपनी जेब भरते हैं. यह सिलसिला काफी समय से चल रहा था. सूत्रों का कहना है कि कुछ ठेकेदारों ने इस सम्बन्ध में स्यथानीय पुलिस को शिकायत भी दी है.

You cannot copy content of this page