गुरुग्राम में रन फॉर यूनिटी से दिया राष्ट्रीय एकता का संदेश, शपथ भी दिलाई

Font Size

 – राष्ट्र की एकता के लिए प्रतिबद्ध होने और एक भारत- श्रेष्ठ भारत के निर्माण की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करता है राष्ट्रीय एकता दिवस: डिविजनल कमिश्नर

उपमंडल सोहना व पटौदी में भी हुआ रन फॉर यूनिटी का आयोजन

– राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए पूरे जोश व उत्साह के साथ दौड़े जिलावासी

गुरुग्राम, 31 अक्टूबर। आजादी के अमृत काल में मंगलवार को देश के पहले उप प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती जिला में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर डिविजनल कमिश्नर आरसी बीढान व डीसी निशांत कुमार यादव ने  सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया।

डिविजनल कमिश्नर आरसी बीढान  ने इस अवसर पर आयोजित रन फॉर यूनिटी को सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई और सभी को सरदार वल्लभ भाई पटेल के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

श्री बीढान ने अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई कि ‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करुंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूं’। देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए आयोजित यह दौड़ शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए स्टेडियम में आकर सम्पन्न हुई।

डिविजनल कमिश्नर ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय एकता दिवस को भारत की स्वतंत्रता और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले लोगों को स्मरण करने का अवसर बताया। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता दिवस हमें राष्ट्र की एकता के लिए प्रतिबद्ध होने और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के निर्माण की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका पर प्रकाश डाला हुए उन्‍होंने भारतीय गणराज्य के साथ रियासतों के एकीकरण को सुनिश्चित करने और भारतीय सिविल सेवाओं के मजबूत ढांचे के निर्माण जैसे कार्यों में दिए योगदान में उनकी दूरदर्शिता और कूटनीतिक कौशल की सराहना की। सरदार वल्लभभाई पटेल के अथक प्रयासों ने भारत की एकता और अखंडता सुनिश्चित की है।

उन्होंने देश के लोगों को एकता के सूत्र में पिरोते हुए नवभारत का निर्माण किया, जिसके लिए उन्हें भारत का लौह पुरुष भी कहा जाता है, राष्ट्र उनका सदैव ऋणी रहेगा। उन्होंने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाते हुए कहा कि हमें आज के दिन राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए यही हमारी ओर से सरदार वल्लभभाई पटेल जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय एकता दौड़ पर हम सभी को किसी भी वाद से ऊपर उठकर नेशन फर्स्ट के साथ जुड़ना चाहिए। सरदार पटेल का जीवन व उनकी दूरदर्शिता व राष्ट्र-समर्पण सदैव युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करता रहेगा। श्री बीढान ने कहा कि आज के दिन हमें उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को भी स्मरण करना चाहिए जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उपमंडल सोहना व पटौदी में भी हुआ रन फॉर यूनिटी का आयोजन :

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर उपमंडल सोहना व पटौदी में भी रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। सोहना उपमंडल में तहसीलदार लच्छीराम व पटौदी में एसडीएम संदीप अग्रवाल ने रन फॉर यूनिटी दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाते हुए प्रतिभागियों से सरदार वल्लभभाई पटेल जी के दिखाए मार्ग पर आगे बढऩे का आह्वान किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम में एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page