संयुक्त आयुक्त स्वच्छ भारत मिशन ने अलग-अलग वार्ड में सफाई की जिम्मेदारी निजी एजेंसियों को सौंपी

Font Size


— उर्वा संगठन और नीलकंठ सोसायटी की प्रधान ने की शिकायत
— निगम के सफाई नहीं करने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की मांग

गुरुग्राम 13 अक्टूबर । गुरुग्राम नगर निगम के करीब 3200 रोल कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे और पूरी तरह से हड़ताल पर हैं। ये कर्मचारी अब निजी एजेंसियों को भी सफाई का कार्य करने में बाधा पहुंचा रहे हैं, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार को शिकायत मिली है कि जो कर्मचारी हड़ताल पर हैं वो कर्मचारी नहीं चाहते हैं कि हड़ताल के दौरान शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो। क्योंकि अगर शहर की सफाई व्यवस्था निजी एजेंसियां संभाल लेंगी तो सरकार पर वह अपनी मांगों को मनवाने का दबाव नहीं बना पाएंगे। इस लिए रोल कर्मचारी बाधा डालकर शहर काे गंदगी की तरफ धकेलने के कार्य में जुटे हैं।

4 उर्वा संगठन के पदाधिकारी मनोज भारद्वाज ने कहा कि 3200 कर्मचारी जो निगम रोल पर हैं ये पहले भी सफाई व्यवस्था को खराब करते हैं, इन्हे ये समझना होगा कि आम आदमी को जिन्हे आज सफाई व्यवस्था को लेकर परेशान होना पड़ रहा हैं उन्हीं के टैक्स के पैसे से इन्हे वेतन मिलता है। प्रदर्शन और मांग करना जायज है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कि अपनी मांग पूरी कराने के लिए पूरे शहर को ही गंदगी के ढेर पर बैठा दिया जाए।

इसी तरह नीलकंठ सोसायटी की प्रधान योगिता कटारिया ने कहा कि सफाई व्यव्स्था में तो सरकारी कर्मचारी रखना ही नहीं चाहिए। पूरे शहर में सफाई व्यवस्था निजी एजेंसियों को देकर सफाई करानी चाहिए।निजी एजेंसियों को भी कम समय 6 माह या 12 माह के लिए ठेका देना चाहिए जिससे अगर भविष्य में कोई भी एजेंसी लापरवाही करे तो उस एजेंसी को हटाकर दूसरी एजेंसी को लेकर सफाई कराई जा सके। जो भी कर्मचारी शहर को गंदा करने का कार्य कर रहे हैं उनपर तत्काल कार्रवाई करके निगम की ओर से सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए।

नगर निगम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने कहा कि अगर किसी क्षेत्र में धरने पर बैठे कर्मचारियों ने निजी एजेंसियों को कूड़ा उठाने से रोका या शहर में सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने का कदम उठाया तो ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कराई जाएगी एफआईआर और काम पर नहीं आने वाले कर्मचारियों के वेतन रोकन के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं। जिन क्षेत्र में नगर निगम रोल कर्मचारी काम करते थे अब वहां निजी एजेंसियों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई जा रही है।

You cannot copy content of this page