भारतीय वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ पर भोपाल में शानदार एअर शो

Font Size

नई दिल्ली /भोपाल : भारतीय वायु सेना 08 अक्टूबर 23 को अपनी 91वीं वर्षगांठ मना रही है। वायु सेना दिवस समारोह की तैयारी के तौर पर भारतीय वायुसेना ने 30 सितंबर 2023 को भोपाल में एक आकर्षक हवाई प्रदर्शन कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया, साथ ही अपने शानदार प्रदर्शन से युवाओं को वायुसेना को अपने करियर के रूप में चुनने के लिए प्रेरित भी किया।

भोपाल के निवासियों ने सुरम्य भोज ताल झील के आकाश में भारतीय वायु सेना का शानदार हवाई प्रदर्शन देखा। इस प्रदर्शन में विभिन्न हवाई अड्डों से आए लगभग 50 विमानों ने भाग लिया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री मंगूभाई छगनभाई पटेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई गणमान्य नागरिकों और सैन्य अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में शामिल हो कर इस शानदार एयर शो का आनंद लिया।

प्रभावशाली हवाई प्रदर्शन की शुरुआत आकाशगंगा टीम के साथ हुई, जिसमें एमआई-17 हेलीकॉप्टर से 10 वायु वीरों ने स्काइडाइविंग की। एसयू-30 एमकेआई, मिराज-2000, जगुआर, किरण एमकेII, तेजस, सी-130 हरक्यूलिस, आईएल-78, एएन-32, सीएच-47 चिनूक, एमआई-17 और चेतक द्वारा फॉर्मेशन के साथ भारतीय वायुसेना की पारंगता का प्रदर्शन किया गया। एक अन्य मुख्य आकर्षण हवा में ईंधन भरने का प्रदर्शन था, जहां एक एसयू-30 एमकेआई ने एक एलसीए में हवा में ईंधन भरा और एक आईएल-78 ने एक मिराज 2000 लड़ाकू विमान में हवा में ही ईंधन भरा गया।

इसके बाद स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस और एसयू-30 एमकेआई द्वारा हवाई करतब दिखाए गए। सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने सटीक समय और सिंक्रोनाइज युद्धाभ्यास से अपनी छाप छोड़ी।

इस सफल प्रदर्शन के समापन के साथ अब सबकी नजरें प्रयागराज पर हैं, जहां 08 अक्टूबर 2023 को सुबह वायु सेना दिवस की औपचारिक परेड का आयोजन किया जाएगा और उसी दिन दोपहर में संगम पर हवाई प्रदर्शन होगा।

You cannot copy content of this page