राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने किया पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा का भ्रमण

Font Size

-विश्व पर्यटन दिवस पर महाविद्यालय के पर्यटन विभाग ने आयोजित किया इंडस्ट्रियल स्टडी टूर

-विद्यार्थियों ने होटल के प्रबंधकीय पहलुओं का किया व्यावहारिक अध्ययन 

-होटल प्रबंधन के सभी विभागों के माध्यम से होने वाली सभी गतिविधियों को समझा

गुरुग्राम :  विश्व पर्यटन दिवस यानी 27 सितम्बर के उपलक्ष्य पर राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 के पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने इंडस्ट्रियल स्टडी टूर के तहत गुरुग्राम के सेक्टर 29 स्थित प्रमुख पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा का भ्रमण किया. होटल प्रबंधन की ओर से विद्यार्थियो को होटल के प्रबंधकीय पहलुओं से लेकर खानपान व्यवस्था, विशेष आयोजन और आगंतुकों के लिए मेहमाननवाज़ी की सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी गई. विद्यार्थियों ने होटल प्रबंधन के सभी विभागों के माध्यम से होने वाली सभी गतिविधियों को समझा।राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने किया पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा का भ्रमण 2

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 के स्टूडेंट्स के इस औद्योगिक दौरा को होटल क्राउन प्लाजा के मानव संसाधन विभाग के प्रशिक्षण प्रबंधक श्री सूरज ने बेहद उपयोगी बना दिया. उन्होंने होटल व्यवसाय को समझने और इसमें नौकरी की संभावनाओं के बारे में बच्चों को साड़ी जानकारी दी. विद्यार्थियो ने उनके  मार्गदर्शन में होटल के विभिन्न विभागों का दौरा किया. होटल की कार्य प्रणाली के बारे में जाना तथा विभिन्न विभागों के  कोआर्डिनेशन की आवश्यकताओं को करीब से अध्ययन किया.

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने किया पांच सितारा होटल क्राउन प्लाजा का भ्रमण 3इस दौरे के दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का भी भरपूर आनंद लिया। उन्हें कैटरिंग के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया गया  तथा डाइनिंग एटिकेट के बारे में  भी समझाया गया । इसके अलावा प्रशिक्षण प्रबंधक ने होटल क्षेत्र में देश व विदेश में उपलब्ध रोजगार की अपार संभावनाओं से भी विधार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने विश्व पर्यटन दिवस पर इस वर्ष की थीम पर्यटन एवं  हरित निवेश की जानकारी दी . उन्होंने बताया कि इस वर्ष  मेजबान देश सऊदी अरब है।

 

सभी विधार्थियों ने इस औद्योगिक दौरा का बहुत आनंद लिया एवं पर्यटन एवं आतिथ्य सत्कार के क्षेत्र में उपलब्ध आजीविका के इस रुचिकर साधनों को व्यावहारिक रूप से विस्तार से जाना। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक डॉ अंजना, डा. परदीप कुमार , रवि कुमार एवं  बृजेश कुमार भी विधार्थियो के साथ मौजूद थे । महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ मधु अरोड़ा ने विधार्थियों को विश्व पर्यटन दिवस पर बधाइयां दी है तथा इस प्रकार के  स्टडी टूर अयोजन को भविष्य में भी अयोजित करने के लिए सभी को प्रेरित किया।

You cannot copy content of this page