खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग लंबित मामलों का निपटान करने का अभियान चलाएगा

Font Size

नई दिल्ली : केन्द्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के साथ 2 से 31 अक्टूबर 2023 तक विशेष अभियान 3.0 में भाग लेगा। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के तहत आयोजित किया जा रहा यह अभियान स्वच्छता को संस्थागत बनाता है और सरकारी कार्यालयों में लंबित मामलों को कम करता है। इस अभियान का प्रारंभिक चरण 15 सितंबर 2023 से शुरू हो रहा है। डीएफपीडी अपने राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के साथ इस अभियान का संचालन करेगा।

यह भी उल्लेखनीय है कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) ने नवंबर 2022 से अगस्त 2023 तक आयोजित लंबित मामलों के निपटान (एससीपीडीएम 2.0) के विशेष अभियान में बहुत उत्साह के साथ भाग लिया था।

इस विभाग द्वारा स्वच्छ भारत विजन में योगदान देने के लिए 3437 स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाए गए। स्वच्छता शिविर, जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता गतिविधि के लिए साप्ताहिक रूप से 03 घंटे समर्पित करना, अपशिष्ट प्रबंधन, वृक्षारोपण, नियमित सफाई अभियान, सफेदी, सघन सफाई, फर्नीचर आधुनिकीकरण/उन्नयन, पुरानी फाइलों को निकालना, कीट नियंत्रण जैसी अन्य विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की गईं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001MYQ8.jpg

श्री संजीव चोपड़ा, सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग अपने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए

सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) द्वारा नवंबर, 2022 से अगस्त 2023 के दौरान अर्जित उपलब्धियों की मुख्य विशेषताएं :

12,57,706 फाइलों की समीक्षा की गई और 5,92,354 भौतिक फाइलों को हटा दिया गया
99,105 वर्ग फुट क्षेत्र मुक्त कराया गया
ई-फाइलों के 9783 नंबर बंद किए गए
अप्रचलित वस्तुओं की नीलामी से 77.88 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।
डीएफपीडी के अंतर्गत सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नियमित अनुवर्ती बैठकें आयोजित की गईं ताकि आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखा जा सके। वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छता गतिविधियों की समीक्षा/निगरानी के लिए औचक निरीक्षण भी किए।

You cannot copy content of this page