भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी ने विधायक सुधीर सिंगला को मांग पत्र सौंपा

Font Size

-सेक्टर 4 के सभी पार्कों में म्यूजिकल फाउंटेन/ संगीतमय फव्वारा लगवाने की मांग की

-पूर्व निगम पार्षद ने म्यूजिकल फाउंटेन को वायु प्रदूषण पर नियंत्रण का स्थायी हल बताया 

-वार्ड के निवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये आवश्यक कदम करार दिया 

-विधायक सुधीर सिंगला ने इस प्रस्ताव पर जल्द ही निगमायुक्त से बैठक करने का आश्वासन दिया  

गुरुग्राम : भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद वार्ड नंबर 10 (प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 33) मंगत राम बागड़ी ने आज गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला से मुलाक़ात कर उनके वार्ड के अधीन सेक्टर 4 के सभी पार्कों में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए म्यूजिकल फाउंटेन/ संगीतमय फव्वारा लगवाने की मांग की . इस आशय का मांग पत्र सौंपते हुए उन्होंने इसे वायु प्रदूषण पर नियंत्रण का स्थायी हल बताते हुए आम जन के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आवश्यक बताया . उन्होंने कहा कि इस योजना को पूरे शहर में लागू करने से प्रदूष्ण स्तर में आशातीत सुधार देखने को मिलेंगे. इस प्रस्ताव को लेकर विधायक श्री सिंगला ने जल्द ही निगम आयुक्त के साथ बैठक कर निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया. बागड़ी ने विधायक का त्वरित कदम उठाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया .

यह जानकारी भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी ने यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी. उन्होंने विधायक सुधीर सिंगला को एक लिखित मांग पत्र सौंपा. उनके द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि वार्ड नंबर 10( प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 33 )के अधीन आवासीय सेक्टर 4 में विकसित किए गए सभी पार्कों में सेक्टर एवं साथ लगती कॉलोनी के निवासी जिनमें महिलाएं, बुजुर्ग व बच्चे भी शामिल हैं बड़ी संख्या में सुबह एवं शाम को योगाभ्यास, व्यायाम और टहलने के लिए आते हैं। दिल्ली एनसीआर के शहरों में शामिल गुरुग्राम शहर में भी वायु प्रदूषण का स्तर सालों भर खतरनाक स्थिति में रहता है।

मांग पत्र में जोर देते हुए कहा गया है कि आने वाले समय में बारिश के मौसम के बाद यह स्तर और अधिक बढ़ जाता है जिससे लोगों का घरों से निकलना भी दूभर हो जाता है। साथ ही शहर के अलग-अलग इलाके में चल रहे निर्माण के कारण भी हवा में धूल की मात्रा खतरनाक स्थिति में बढ़ जाती है। प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह से लेकर मार्च तक प्रदूषण का स्तर जानलेवा स्थिति में पहुंच जाता है। इसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है । इसका असर उनके वार्ड के निवासियों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इसके कारण वार्ड के बुजुर्गों , बच्चों व महिलाओं में स्वांस व दमा के साथ साथ हृदय रोग की बीमारी बढ़ रही है .

 

 

भाजपा नेता ने अपने ज्ञापन में कहा है कि जिला प्रशासन और नगर निगम एवं जीएमडीए की ओर से हर बार ग्रेडेड रिस्पांस योजना के तहत पूरे शहर में पेड़ पौधों पर पानी का छिड़काव कर प्रदूषण के स्तर को कम करने की अस्थाई कोशिश की जाती है। लेकिन इससे अपेक्षित कामयाबी नहीं मिलती है। परिणामतया बड़े पैमाने पर लोग सांस की बीमारी के शिकार हो रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि इस प्रकार की तात्कालिक कोशिश की बजाय शहर के पार्कों में म्यूजिकल फाउंटेन संगीतमय फव्वारा लगाकर संबंधित इलाके में प्रदूषण के स्तर को कम करने की स्थाई व्यवस्था की जा सकती है। म्यूजिकल फाउंटेन से निकलने वाले पानी के फुहारे से वायु में मौजूद प्रदूषण पार्टिकल्स को कम किया जा सकता है तो दूसरी तरफ धूल के कण को भी नियंत्रित किया जा सकता है। क्योंकि वैज्ञानिक दृष्टि से म्यूजिकल फाउंटेन एक नेचुरल एयर प्यूरीफायर के रूप में काम करता है।

पूर्व निगम पार्षद ने अपने पत्र में सुझाव दिया है कि उनके वार्ड नंबर 10 (प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 33) की सीमा में अवस्थित आवासीय क्षेत्र सेक्टर 4 के सभी पार्कों में वायु प्रदूषण के नियंत्रण का स्थाई निदान के लिए सभी पार्कों में म्यूजिकल फाउंटेन /संगीतमय फव्वारा लगवाया जाए। उन्होंने जनहित को ध्यान में रखते हुए विधायक से नगर निगम प्रशासन को इसके लिए निर्देशित करने की मांग की है .

विधायक श्री सिंगला ने उनके इस प्रस्ताव के प्रति सहमति व्यक्त करते हुए इसके लिए शीघ्र ही नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त पी सी मीणा के साथ विचार विमर्श करने का आश्वासन दिया. उन्होंने माना कि इस प्रस्ताव को पूरे शहर में लागू करने से वायू प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है. उनका कहना था कि शहर के सभी पार्कों व चौक चोराहे पर भी म्यूजिकल फाउंटेन / संगीतमय फव्वारा लगवाने पर विचार किया जाना चाहिए.

 

You cannot copy content of this page