वस्त्र मंत्रालय में लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0

Font Size

नई दिल्ली। वस्त्र मंत्रालय में लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 (एससीडीपीएम) और स्वच्छता अभियान को पूरे उत्साह के साथ चलाया गया। इस अभियान का उद्देश्य लंबित मामलों को कम करना, स्वच्छता को संस्थागत बनाना , रिकॉर्ड प्रबंधन को मजबूत करना और भौतिक रिकॉर्ड को डिजिटल बनाना था।

वस्त्र मंत्रालय और उसके सभी अधीनस्थ और संबद्ध कार्यालयों, स्वायत्त निकायों, वैधानिक निकायों और सीपीएसई ने दिसंबर, 2022 से अगस्त, 2023 के दौरान अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। मंत्रालय ने नोडल अधिकारियों को संवेदनशील बनाने, चयनित श्रेणियों में लंबित मामलों की पहचान करने, रद्दी कागजों का निपटान करने और रिकॉर्ड को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित किया। मंत्रालय ने उत्साह के साथ भागीदारी, नियमित निगरानी और क्षेत्रीय कार्यालयों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से इस अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न किया।

इस अभियान के दौरान 3441 फाइलों का निपटान किया गया, 896 लोक शिकायतों और अपीलों को निपटाया गया, 333 स्वच्छता अभियान चलाए गए, 1194 वर्ग फुट जगह खाली कराई गई और रद्दी निपटान से 66,308 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इस अभियान की प्रगति नियमित रूप से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के एससीपीडीएम पोर्टल अर्थात्: www.pgportal.gov.in/scdpm पर पोस्ट की गई।

You cannot copy content of this page