जी 20 : नई दिल्ली घोषणा पत्र 2023 आम सहमति से जारी

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन ही बैठक के दौरान सम्मेलन के नई दिल्ली घोषणा पत्र 2023  पर सभी सदस्य देशों के बीच आम सहमति बनने की घोषणा की . उन्होंने इस घोषणा पत्र को बैठक में स्वीकार करने का भी ऐलान किया . उनकी इस घोषणा का बैठक में मौजूद सभी देशो के राष्ट्राध्यक्षों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने तालियों की गडगडाहट से स्वागत किया . इस घोषणा पत्र को लेकर कयासों का बाजार गर्म था कि इस पर आम सहमति नहीं बन पाएगी. इसमें रूस और चीन यूक्रेन के मसले पर अडंगा लागयेंगे . लेकिन भारतीय कूटनीतिक प्रयासों ने इसे सफलता में परिवर्तित कर दिया. आम तौर पर अंतिम समय तक समझौता की प्रक्रिया चलती रहती है लेकिन भारतीय शेरपा अमिताभ कान्त और उनकी टीम ने सभी देशों को इसके लिए तैयार कर लिया. इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है .

यह घोषणा पत्र अंग्रेजी में 34 पृष्ठों का है जबकि हिंदी में 54 पृष्ठों का है. इसमें कुल 83 पॉइंट्स शामिल किये गए हैं जबकि 25 प्रपत्रों को शामिल किया गया है. कुल 10 चैप्टर में सभी विषयों को शामिल किया गया है.

 

पढ़िए पूरी दस्तावेज :  जी 20 शिखर सम्मेलन का नई दिल्ली घोषणा पत्र 2023 –   हिंदी  :  G 20 Declaration 2023   

 

अंग्रेजी  :  G 20 Declaration 2023 English

 

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन की घोषणा को अपनाए जाने की सराहना की : 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन की घोषणा को अपनाए जाने की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने जी20 के सभी सदस्यों के समर्थन और सहयोग के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन की डिजिटल प्रति को साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा:

“नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन को अपना कर इतिहास रचा गया है। सर्वसम्मति और उत्साह से एकजुट होकर, हम बेहतर, अधिक समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण भविष्य के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने का संकल्प लेते हैं। जी20 के सभी सदस्यों सदस्यों के समर्थन और सहयोग के लिए उनके प्रति आभार।”

***

 

You cannot copy content of this page