नूंह हिंसा मामले में कांग्रेसी विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए 30 अगस्त को पुलिस ने बुलाया : अनिल विज

Font Size

– गृह मंत्री ने कहा : जिन्होंने तोडफोड की हैं उनका भी कांग्रेस के साथ कनैक्शन, वे कांग्रेस के वर्कर या पदाधिकारी 

-अभी तक की शुरूआती जांच में लगभग 510 लोगों गिरफतार, 140 एफआईआर दर्ज 

– नूंह हिंसा में सब कुछ कांग्रेस का ही करा-धरा है 

चंडीगढ़, 29 अगस्त : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा मामले में कांग्र्रेस के एक मौजूदा विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए 30 अगस्त को पुलिस ने बुलाया है। इसके अलावा, अन्य लोग जो पकडे गए हैं, उनका भी कांग्रेस के साथ कनैक्शन है जिन्होंने तोडफोड की हैं वे कांग्र्रेस के वर्कर या पदाधिकारी है। उन्होंने कहा कि अभी तक की शुरूआती जांच में लगभग 510 लोगों को गिरफतार किया गया है और लगभग 140 एफआईआर दर्ज की है। श्री विज ने कहा कि इस मामले में जो पूछताछ हो रही है और जो निष्कर्ष निकल रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि ये सब कुछ कांग्रेस का ही करा-धरा है।

श्री विज आज यहां हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान की मीडिया गैलेरी में मीडिया कर्मियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे।

नूंह में जहां-जहां पर भी हिंसा हुई हैं, कांग्रेस के विधायक मामन खान 28, 29 और 30 जुलाई को वहां-वहां गया – विज

उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर भी हिंसा हुई हैं, कांग्रेस के विधायक मामन खान 28, 29 और 30 जुलाई को वहां-वहां गया है और वहीं पर हिंसा हुई है। यह (विधायक मामन खान) वहां के लोगों के साथ लाइव कान्टैक्ट में रहा है। उन्होंने कहा कि अभी बहुत से एंगल है और बहुत सी बातें आ रही है और हम निष्पक्ष तौर पर जांच कर रहे हैं तथा हम लोगों को दिखाएंगें कि यह किसने मास्टरमाइंड किया था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी सबूत समय आने पर रखे जाएंगें।

कई एंगल से नूंह हिंसा की जांच की जा रही है- विज

नूंह हिंसा में जांच के एंगल के संबंध में उन्होंने कहा कि कई एंगल पर जांच की जा रही है जैसे वहां पर साइबर थाने में आग लगाई गई। उन्होंने सवाल खडा करते हुए कहा कि साइबर थाने को ही क्यों आग लगाई जबकि थाने ओर भी थे, इस पर भी जांच की जा रही है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि नूंह हिंसा के संबंध में वीडियो और फोटोज शेयर किए जा रहे थे, और तुरंत किए जा रहे थे, उसकी की भी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि ये सभी अभी प्राथमिक निष्कर्ष है और हम सबूत सहित इस बारे में एक-एक बात सामने रखेंगें।

नूंह साइबर थाने के रिकार्ड की इन्वंेटरी बन रही है- विज

नूंह में साइबर थाने के रिकार्ड को गायब करने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रिकार्ड को डैमेज किया गया है और इस बारे में सारी इंन्वेंटरी बन रही है कि क्या-क्या डैमेज हुआ और क्या-क्या बचा है।

नूंह में पहले भी 7 से 8 बारे हिंसा हो चुकी- विज

नूंह में हिंसा फैलाने के पीछे मकसद होने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नंूह मंे वर्ष 2005-06 से पहले भी 7 से 8 बार हिंसा हो चुकी है और ऐसी घटनाएं हुई है, जब भूपेन्द्र सिंह हुडडा मुख्यमंत्री हुआ करते थे। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं का इन्होंने (कांग्रेस) आजतक जवाब नहीं दिया, कि वहां पर हिंसक घटनाएं क्यों हुई हैं। उन्होंने कहा कि ये लोगों का राजनीतिक खेल है, वहां पर उनकी राजनीति ऐसे ही चलती है।

‘‘कांग्रेस के विधायक मामन खान ने अपने फेसबुक पर डाला, मैंने तुम्हारी लडाई विधानसभा में भी लडी थी, और यहां की लडाई में भी मैं आपके साथ हुं’’ – विज

नूंह हिंसा के साजिश के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह बहुत ही बडा केस है और 510 लोग गिरफतार किए है और उनसे पूछताछ करनी है। इसके अलावा, सोशल मीडिया इत्यादि में जो चल रहा है वह भी जांचना है। उन्होंने कहा कि ‘‘कांग्रेस के विधायक मामन खान ने अपने फेसबुक यह डालते हैं कि मैंने तुम्हारी लडाई विधानसभा में भी लडी थी, और यहां की लडाई में भी मैं आपके साथ हुं, इन्होंने फेसबुक पर लिखा हुआ है’’।

नूंह हिंसा के लिए राजस्थान से काफी लोग बुलाए गए थे, जांच जारी- विज

मुख्यमंत्री द्वारा दो अन्य विधायकों के नाम लिए जाने के संबंध में पूछे किए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘ऐसा मानकर चलें कि मुख्यमंत्री के पास मेरे से ज्यादा बेहतर जानकारी होती है, और अगर मुख्यमंत्री जी कर रहे हैं तो जरूर है’। नंूंह हिंसा में राजस्थान के लोगों के आने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस घटना में राजस्थान के काफी लोग बुलाए गए थे, उसकी भी जांच की जा रही है। ये (इस मामले की जांच करना) बहुत बडा काम है और यह सारा तथ्यों सहित बताना होता है। सीआईडी की रिपोर्ट के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सीआईडी की जो रिपोर्ट है वो मुख्यमंत्री जी के पास आती है और वह विभाग भी मुख्यमंत्री जी के पास है और इस बारे में वह ही बेहतर बता सकते है कि रिपोर्ट आई थी या नहीं आई थी।

नूंह हिंसा बडा षडयंत्र रचा गया- विज

नूंह हिंसा को रोकने में हरियाणा सरकार की जिम्मेदारी के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की जिम्मेदारी थी और पुलिस प्रशासन ने कार्यवाही भी की और हर साल की भांति उतना ही पुलिस बल तैनात किया गया था लेकिन यह बडा षडयंत्र रचा गया। नंूह हिंसा को लेकर नेता प्रतिपक्ष ने ज्यूडिशियल जांच की मांग की, के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले में हमारी पुलिस जांच कर रही है और हमें अपने अधिकारियों पर पूरा भरोसा है। उनकी रिपोेर्ट आएगी, अगर लोगों को ऐतराज होगा तो सोचा जाएगा।

पाकिस्तान एंगल पर भी जांच की जा रही है- विज

पाकिस्तान के एंगल के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले में जितना हमारी पुलिस जांच कर सकती है वो जांच की जाएगी। इसके अलावा, केन्द्रीय एजेंसियां सहयोग करेंगी। नूंह में 500 मकान तोडने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैंने कोई समर्थन नहीं किया।

इस्लामिक स्टेट की नूंह मामले में एंट्री होने के एंगल पर भी जांच की जा रही- विज

इस्लामिक स्टेट की नूंह मामले में एंट्री होने के संबंध में उन्होंने कहा कि नूंह की घटना के मामले में इस एंगल से भी जांच की जा रही है, कि जिस प्रकार से पाकिस्तान से ये सारे वीडियो दिखाए गए। आईएसआईएस की मैगजीन वॉयस आफ खुरासान में धमकी देने के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस प्रकार की बातें करते रहते हैं और इसी से इनका अस्तित्व बनता है और बेवजह और बेमतलब लोगों को दिखाने के लिए ये किया गया है।

अगर मोनू मानेसर ने कुछ गलत किया होगा तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही होगी- विज

आईएसआईएस द्वारा कवर पेज पर नूंह में चल रहे बुलडोजर की फोटो और मोनू मानेसर इत्यादि के समर्थन में गृह मंत्री के होने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैंने कहा था कि बिटू बजरंगी पर केस दर्ज है, उसको पकडना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोनू मानेसर को भी पकडने की कोशिश कर रहे हैं, अगर मोनू मानेसर ने कुछ गलत किया होगा तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही होगी और इस मामले में की जा रही जांच में भी पूछताछ की जाएगी।

‘‘ओवैसी साहब सुबह उठते ही नफरत की चिंगारियां इस देश में छोडना शुरू करते हैं’’- विज

ओवैसी के टवीट कि हरियाणा सरकार ने मोनू मानेसर को मोनू डार्लिंग बनाकर रखा हुआ है, के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘‘ओवैसी साहब सुबह उठते ही नफरत की चिंगारियां इस देश में छोडना शुरू करते हैं। मोनू मानेसर के खिलाफ राजस्थान में केस दर्ज है, लेकिन हाल ही में मैंने राजस्थान के डीजीपी का ब्यान सुना था कि मोनू मानेसर की मौजूदगी अभी सिद्ध नहीं हुई है, परंतु जो भी करना है वो राजस्थान सरकार ने करना है, और राजस्थान करें, हमें कोई एतराज नहीं है’’।

भारत विविधताओं का देश, धर्म निरपेक्ष राज होने के नाते सभी अपने-अपने धार्मिक अनुष्ठान कर सकते हैं – विज

श्री विज ने मीडिया से सवाल करते हुए कहा कि भारत विविधताओं का देश है, यहां पर अनेकों धर्म है, अनेकों पंथ हैं, और धर्म निरपेक्ष राज होने के नाते सभी अपने-अपने धार्मिक अनुष्ठान कर सकते हैं और सभी करते हैं। मुहर्रम का जूलुस भी निकलता है, ताजिए भी निकलते हैं, सिखों के भी जूलुस निकलते हैं और अन्य जो-जो भी धर्म हैं, वो अपने धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। उन्होंने कहा कि एक बहुत प्राचीन मंदिर हैं, सावन के महीने में लोग जलाभिषेक करना चाहते हैं, तो उन पर गोलियां क्यों चलाई जाती है और पत्थर क्यों मारे जाते हैं, दुकानों को आग क्यों लगाई जाती हैं, आज प्रश्न तो ये है!

विज का तंज-‘इब्तिदा-ए-इश्क़ है रोता है क्या, आगे-आगे देखिए होता है क्या’

राहुल गांधी को बिना किसी साथी दल से चर्चा किए ही प्रधानमंत्री का चेहरा घोषित किए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘इब्तिदा-ए-इश्क़ है रोता है क्या, आगे-आगे देखिए होता है क्या’। उन्होंने कहा कि अभी ये आईएनडीआईए (इंडिया) बना है, इसका रोज लोगों के सामने कुछ न कुछ चेहरा आता है। अभी देखिए होता है क्या।

अगर अभय चौटाला जी कांग्रेस के साथ जाना चाहते हैं तो ये उनकी सोच – विज

अभय चौटाला के कांग्रेस में जाने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर अभय चौटाला जी कांग्रेस के साथ जाना चाहते हैं तो ये उनकी सोच है। उन्होंने कहा कि शायद उनकी सोच में काफी परिवर्तन आ गया होगा, इसलिए कांग्रेस के साथ मिलने की बात कर रहे हैं।

You cannot copy content of this page