भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने डी आर एम् दिल्ली को ज्ञापन सौंपा

Font Size

-धनवापुर रेलवे अंडरपास का निर्माण शीघ्र पूरा करवाने की मांग

-निर्माण स्थल पर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश देने पर भी बल दिया

नई दिल्ली /गुरुग्राम : भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने गुरुवार को उत्तर रेलवे दिल्ली डिविजन के डी आर एम् सुखबीर सिंह को लिखित ज्ञापन सौंप कर गुरुग्राम के धनवापुर रेलवे क्रॉसिंग पर निर्माणाधीन रेलवे अंडरपास का निर्माण त्वरित गति से करवाने की मांग की. उनसे निर्माण स्थल पर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश देने पर भी बल दिया.  डी आर एम् ने तत्काल सम्बंधित अधिकारी को टेलीफ़ोन कर निर्माण को तेज करवाने का निर्देश दिया. उन्होंने आश्वस्त किया कि रेलवे के अधिकारी मौके का निरिक्षण कर इसके लिए त्वरित आवश्यक कदम उठाएंगे. पूर्व पार्षद बागड़ी ने जनहित में उनकी मांग पर संज्ञान लेने के लिए डी आर एम् का आभार जताया.

भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने डी आर एम् दिल्ली को ज्ञापन सौंपा 2

यह जानकारी वार्ड न. 10 (प्रस्तावित नया वार्ड न. 33 ) गुरुग्राम के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने यहाँ जारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी . उन्होंने बताया कि धनवापुर रेलवे क्रॉसिंग पर निर्माणाधीन रेलवे अंडरपास के निर्माण का आरंभ लगभग 5 वर्ष पूर्व किया गया था. इसका शिलान्यास हरियाणा के तत्कालीन पी डब्ल्यू डी मंत्री राव नरबीर सिंह ने किया था. उनके ही अथक प्रयासों से इस इलाके की लाखों जनता की सुविधा के लिए यहाँ अंडर पास के निर्माण की मंजूरी मिली थी. बागड़ी ने कहा कि इससे इलाके के लोगों में अपना जीवन स्तर सुधरने की आशा और उम्मीद जगी थी  लेकिन लंबे समय से लंबित और धीमी गति से हो रहे निर्माण के कारण इस इलाके के लोगों की दैनिक गतिविधियां ठप हो गई है. यहां  निर्माण में बरती जा रही खामियों के कारण आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं से भी लोग त्रस्त हैं. हाल ही में यहां निर्माण की शटरिंग गिर जाने के कारण एक मजदूर की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए. इन घटनाओं से प्रदेश सरकार और रेलवे मंत्रालय की छवि को भारी नुकसान हो रहा है. लोग इस परिस्थिति से बाहर निकलने के लिए अब आंदोलन की राह पकड़ने को बेसब्र हो रहे हैं.

 

इस इलाके के लाखों लोगों की भारी परेशानियों को लेकर उन्होंने दिल्ली डिविजन के डी आर एम् सुखबीर सिंह से गुरुवार को मुलाक़ात की. बागड़ी ने उन्हें लिखित ज्ञापन सौंप कर बताया कि धनवापुर रेलवे अंडरपास के दोनों तरफ अप्रोच रोड का निर्माण काफी पहले पूरा कर लिया गया है. इसके बाद लंबे समय तक यहां निर्माण का काम पूरी तरह बंद रखा गया. निर्माण करने वाली एजेंसी दुर्घटना की आशंकाओं के मद्देनजर किसी भी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय भी नहीं करती है. कोई अधिकारी भी यहां मौके पर इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए उपस्थित नहीं रहता है . पिछले 5 वर्षों से भी अधिक समय से रेलवे क्रोसिंग बंद होने के कारण मजबूरन हजारों लोग प्रतिदिन अपनी जान हथेली पर लेकर रेलवे लाइन क्रॉस करते हैं जो हमेशा दुर्घटना को आमंत्रण दे रहे हैं.  पूर्व पार्षद ने डी आर एम् को यह भी बताया कि रेलवे लाइन के नीचे के बॉक्स का निर्माण अभी लंबित है. इसके कारण यह अंडरपास जनता के लिए अनुपयोगी ही नहीं बल्कि हर रोज दुर्घटना को आमंत्रण देने वाला बना हुआ है.

 

भाजपा नेता ने कहा कि रेलवे क्रॉसिंग से दर्जनों गांव एवं सेक्टर व शहरी आवासीय कालोनियों के लाखों लोगों की आवाजाही होती रही है. रेलवे क्रॉसिंग बंद होने से इलाके का रोजगार बुरी तरह प्रभावित हो गया है. लोग एक ही शहर में दो भागों में बंटे हुए महसूस करते हैं. इसके आसपास वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग रेलवे लाइन से असुरक्षित तरीके से आवाजाही करने को मजबूर हैं.

 

उन्होंने डी आर एम दिल्ली से जनहित को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से कुछ किलोमीटर दूर अवस्थित धनवापुर रेलवे क्रॉसिंग के पास निर्माणाधीन रेलवे अंडरपास का निर्माण त्वरित गति से करवाने की मांग की . साथ ही यहां आवश्यक सुरक्षा के उपाय करने के निर्देश भी रेलवे के अधिकारियों व निर्माण में लगी एजेंसियों को जारी करने का सुझाव दिया.

बकौल भाजपा नेता डी आर एम् सुखबीर सिंह ने तत्काल रेलवे के अधिकारी से टेलीफोन पर बात की और निर्माण की गति तेज करने का निर्देश दिया. उन्होंने आश्वस्त किया कि इसे जल्द से जल्द पूरा करवाया जाएगा.

You cannot copy content of this page