विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा : भारत एक विश्वसनीय वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण भागीदार के रूप में उभर रहा है

Font Size

गांधी नगर/नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने तीन दिवसीय सेमीकॉनइंडिया 2023 सम्‍मेलन के अंतिम दिन अपने संबोधन में महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत की भूमिका तथा इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर्स में राष्ट्र के विकास के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने एक विश्वसनीय वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण भागीदार के रूप में भारत की बढ़ती उपस्थिति पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समान विचारधारा वाले अन्य देशों के साथ आगामी अवसरों का सृजन बहुत महत्वपूर्ण है।

तीन दिवसीय सेमीकॉनइंडिया 2023 सम्मेलन के अंतिम दिन उद्योग, स्टार्ट-अप, शिक्षा जगत और सरकार सहित विविध प्रतिभागियों ने भाग लिया। व्यावहारिक सत्रों और सार्थक वार्ताओं में सेमीकंडक्टर विनिर्माण से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं और एक मजबूत, लचीला तथा स्‍थायी सेमीकंडक्टर इकोसिस्‍टम का विकास सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के महत्व को दर्शाया गया है।

भारत “वसुधैव कुटुंबकम” या “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” यानी सभी के लिए समान विकास और साझा भविष्य में मजबूती से विश्वास करता है। इसे ध्यान में रखते हुए एनएससीएस के सदस्य श्री अंशुमन त्रिपाठी के नेतृत्व में “विश्वसनीय और लचीली सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग” विषय पर एक समर्पित पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। इस चर्चा के पैनलिस्ट श्री माइक हैंकी, महावाणिज्यदूत, अमेरिकी दूतावास; सुश्री क्योको होकुगो, अर्थव्यवस्था और विकास मंत्री, जापान; सुश्री जॉर्जीना रोज़ मैके, ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग की प्रथम सचिव और जॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अरिजीत रायचौधरी ने सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति में वैश्विक साझेदारी की संभावनाओं का पता लगाते हुए, सेमीकंडक्टर विनिर्माण, अनुसंधान, प्रतिभा आदान-प्रदान, स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और महत्वपूर्ण खनिज अन्वेषण में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने में भारत की भूमिका पर विशेष ध्यान दिया गया।

उभरती हुई प्रौद्योगिकियों में अवसरों और चुनौतियों पर आयोजित पैनल चर्चा में प्रमुख विशेषज्ञ शामिल रहे, जिनमें श्री संतोष कुमार, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स; सुश्री जया जगदीश, एएमडी; श्री हितेश गर्ग, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स और प्रोफेसर उदयन गांगुली, आईआईटी बॉम्बे प्रमुख हैं। यह चर्चा सेमीकंडक्टर में प्रमुख नवाचारों, ऑटोमोटिव सेमीकंडक्टर के भविष्य, सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने में शिक्षा जगत की भूमिका और सेमीकंडक्टर इकोसिस्‍टम में स्थिरता पर केन्द्रित रही।

एचएसबीसी इंडिया के एमडी श्री अमिताभ मल्होत्रा और मॉर्गन स्टेनली के एमडी श्री रिधम देसाई के साथ “कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड” विषय पर आयोजित एक आकर्षक चर्चा में भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिटम स्थापित करने की रोमांचक संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए इस बात पर जोर दिया कि देश की खपत और उत्पादन पूरा करने की क्षमता उसे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए एक आकर्षक देश बनाती है। सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति के लिए पूंजी तक पहुंच होना महत्वपूर्ण माना गया है और बाहरी वाणिज्यिक उधार और इक्विटी निवेश सहित विभिन्न वित्तीय विषयों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

सेमीकंडक्टर इकोसिस्‍टम के लिए तत्पर मूल्यांकन पर पैनल चर्चा आयोजित की गई। श्री पंकज मोहिन्द्रू आईसीईए के अध्यक्ष ने इलेक्ट्रॉनिक्स जीवीसी में भारत की बढ़ती हुई उपस्थिति के बारे में आयोजित सत्र का संचालन किया। इस सत्र के पैनलिस्ट्स में श्री सुधीर पिल्लई, एमडी, कॉर्निंग इंडिया; श्री अमन गुप्ता, सीएमओ और सह-संस्थापक, बीओएटी; श्री रमिंदर सिंह, अध्यक्ष, रेडियंट; सुश्री नंदिनी टंडन, वेंचर कैपिटलिस्ट और डॉ. रवि भटकल, एलिमेंट सॉल्यूशंस ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की उल्लेखनीय प्रगति और क्षमता के बारे में चर्चा की। इंडियन चैंपियन, बीओएटी ने एक घरेलू ब्रांड बनने और आयात से एक घरेलू विनिर्माण की दिशा में आगे बढ़ने की अपनी यात्रा को साझा किया। इसके साथ-साथ चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम सहित सरकारी नीतियों और योजनाओं के समर्थन का भी उल्‍लेख किया। कॉर्निंग इंडिया ने एक ‘नारे’ से ‘मेक इन इंडिया’ में ‘विश्वास’ करने के बदलाव पर जोर देते हुए एक मजबूत इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकोसिस्‍टम बनाने के लिए एक विनिर्माण रणनीति तैयार करने का आह्वान किया गया। व्यापक विनिर्माण रणनीतियों, समान श्रम संहिता और बीमा कवर की आवश्यकता सहित इस क्षेत्र में मौजूद चुनौतियों के बारे में भी चर्चा की गई।

You cannot copy content of this page