द्वारका से सोहना होते हुए जयपुर तक का सफर दो घंटे में होगा पूरा : नितिन गडकरी

Font Size

केंद्रीय मंत्री ने कहा, जल्द पूरा होगा द्वारका एक्सप्रेस वे का निर्माण

-अगले छह महीनों में पूरा हो जाएगा दिल्ली के नए आउटर रिंग रोड़ का निर्माण कार्य

पानीपत से आईजीआई एयरपोर्ट के बीच सफर के समय में आएगी एक चौथाई कमी

गुरुग्राम, 31 जुलाई। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होने की प्रक्रिया में है। इस सड़क का निर्माण पूरा होते ही द्वारका व पुराने गुरुग्राम के क्षेत्र निवासी वाया सोहना होते हुए दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस- वे का इस्तेमाल कर केवल दो घंटे में जयपुर पहुँच सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस सड़क नेटवर्क के पूरा होते ही निश्चित रूप से गुरुग्राम – जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी ट्रैफिक लोड में कमी आएगी। श्री गडकरी सोमवार को गुरुग्राम के सेक्टर 9ए में इंटरनेशनल दिव्य परिवार सोसाइटी एवं चाणक्य वार्ता परिवार द्वारा स्थापित होने वाले भारत अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र के शिलान्यास व त्रिदिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली में बनाए जा रहे नए आउटर रिंग रोड़ का कार्य अगले छह माह में पूरा हो जाएगा। इस निर्माण के पूरा होते ही पानीपत से आईजीआई एयरपोर्ट का सफर दो घंटे के बजाय एक चौथाई समय मे पूरा होगा, जिससे समय व ईंधन दोनों की बचत होगी।


उन्होंने कहा कि दिल्ली में शिवमूर्ति के पास इसी सड़क पर आठ लेन जमीन के अंदर व आठ लेन जमीन के ऊपर का एक मजबूत रोड़ नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सड़क विशेष रूप से गुड़गांव, आईजीआई हवाई अड्डे, दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से चंडीगढ़ और उससे आगे की ओर जाने वाले यातायात के लिए एक तेज़ लिंक सुनिश्चित करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह परियोजना रिंग रोड और आउटर रिंग रोड सहित दिल्ली की सड़कों पर मौजूदा यातायात भार को कम करने में मदद करेगी, क्योंकि जयपुर और चंडीगढ़ से आने वाले वाहन इसे बाईपास के रूप में उपयोग कर सकेंगे। वर्तमान में, ऐसे यातायात को धौला कुआं खंड, रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड से होकर गुजरना पड़ता है, जिसमें अधिक समय लगता है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीड़भाड़ और वायु प्रदूषण बढ़ता है।

You cannot copy content of this page