हरियाणा उदय :’खेलों गुरुग्राम’ महोत्सव के तहत गुरुग्राम, पटौदी व फर्रुखनगर ब्लॉक में क्रिकेट प्रतियोगिता का आज होगा शुभारंभ

Font Size

-सोहना ब्लॉक में 18 जुलाई से आयोजित की जाएंगी क्रिकेट प्रतियोगताएँ

-डीसी निशांत कुमार यादव का जिलावासियों से आह्वान, समाज मे आपसी भाईचारे की जड़ों को और मजबूत करने के लिए अभियान में अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज कराएं

गुरुग्राम, 15 जुलाई। आजादी के अमृत काल में आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और अधिक समावेशी समाज बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम हरियाणा उदय के तहत जिला में ‘खेलो गुरुग्राम’ महोत्सव का आज शुभारंभ हो रहा है। खेलों गुरुग्राम अभियान के तहत जिला में आज गुरुग्राम, पटौदी व फर्रूखनगर ब्लॉक में विभिन्न गांवों की 48 क्रिकेट टीमों के बीच कुल 24 मैच खेले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि खेलों गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत जिला में पांच हजार से अधिक खिलाड़ियों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। पूर्व में तय शेड्यूल के तहत खेलों का यह महाकुंभ नौ जुलाई से शुरू होना था लेकिन जिला में भारी बरसात के चलते इसके शेड्यूल में बदलाव किया गया था। सोहना ब्लॉक की क्रिकेट प्रतियोगताएँ 18 जुलाई से प्रारंभ होगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 21 मई को गुरुग्राम में आयोजित राहगीरी कार्यक्रम के अवसर पर हरियाणा उदय कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। जिसमें सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिलों में आउटरीच कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इसी क्रम में 16 जुलाई से जिला में खेलों गुरुग्राम महोत्सव की शुरुआत की जा रही है। डीसी ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जिला में पांच प्रतियोगिताओं का चयन कर उसमें हरियाणा उदय गुरुग्राम पोर्टल के माध्यम से 7 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे। जिसमें कुश्ती के लिए 276, एथलेटिक्स के लिए 643 खिलाड़ियों के आवेदन प्राप्त हुए है।

वहीं समूह प्रतियोगिता में वॉलीवाल के लिए 136, , रस्साकस्सी के लिए 103 व क्रिकेट के लिए 152 टीमों ने आवेदन किया है। डीसी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के इस अभियान में गुरुग्रामवासियों का निरंतर साथ मिल रहा है। आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से शुरु की गयी यह मुहिम अब लगातार लोगों को जोड़ रही है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला में हरियाली को प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत ग्रीन गुरुग्राम मुहिम भी चलाई जा रही है। जिसके लिए हरियाणा उदय गुरुग्राम पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले सभी व्यक्तियों व संस्थाओं को जिला प्रशासन की ओर आवश्यकता अनुरूप पौधें उपलब्ध कराए जा रहे हैं।इस मुहिम को सफल बनाने में योगदान करने वाली संस्थाओं को प्रशासन की ओर से ई-सर्टिफिकेट भी मिलेंगे।

डीसी ने कहा कि जिलावासियों से आह्वान किया कि सामाजिक लक्ष्य की प्राप्ति तथा समाज मे आपसी भाईचारे की जड़ो को और मजबूत करने के लिए शुरू किए गए इस अभियान में अपनी उपस्थिति अवश्य दर्ज कराएं।

‘खेलों गुरुग्राम’ महोत्सव के तहत खेले जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिताओं का यह रहेगा शेड्यूल

सोहना के एसडीएम व खेलों गुरुग्राम के नोडल अधिकारी प्रदीप सिंह ने जिला में आज से शुरू हो रही क्रिकेट प्रतियोगिता के शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि जिला में आज गुरुग्राम, पटौदी व फर्रूखनगर ब्लॉक में क्रिकेट के कुल 24 मैच खेले जाएंगे। गुरुग्राम ब्लॉक ये मैच गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल नाथूपुर, पटौदी ब्लॉक में गांव भौड़ा कलां स्थित मैत्री इंटरनेशनल स्कूल व फर्रूखनगर ब्लॉक में गांव खंडेवला स्थित राजीव गांधी खेल परिसर में खेले जाएंगे। सभी ब्लॉक में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक 16 टीमों के बीच आठ मैच खेले जाएंगे। उन्होंने बताया कि खेल से संबंधित सभी नियमों की जानकारी टीमों को उपलब्ध करा दी गयी हैं।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला ने जानकारी देते हुए बताया कि खेलो गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत पहले जिला के सभी ब्लॉक में पंचायत स्तर पर खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत ब्लॉक स्तर के विजेताओं के बीच सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। अंत मे सेमीफाइनल में विजेता रही प्रमुख टीमों के बीच जिला स्तर पर फाइनल मैच खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के साथ साथ निगम एरिया में भी जोनवार इन खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर विजेता रहने वाली टीमों व एकल प्रतियोगिता के विजेताओं को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी जाएगा।

You cannot copy content of this page