जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक : अवैध खनन पर निगरानी के लिए पांच विशेष टीमें गठित करने का निर्णय

Font Size

-अवैध गतिविधियों में संलिप्त वाहनों के लिए बनाई गई गुरुग्राम व पंचगांव पार्किंग में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे: डीसी

गुरुग्राम, 30 जून। डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला में अवैध खनन गतिविधियों से सख्ती से निपटने के लिए पांच विशेष निगरानी टीमें गठित करने के निर्देश दिए हैं। ये विशेष टीमें जिला में विभिन्न सड़क मार्गों पर अवैध खनन गतिविधियों में शामिल वाहनों की निगरानी रखते हुए उन पर निर्धारित नियमों के तहत विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित करेंगी। डीसी शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में डीसी ने कहा कि हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक के दौरान मिलें निर्देशों के तहत जिला में इन पांच विशेष टीमों का गठन किया जा रहा है। ये टीमें भौंडसी, सोहना, पंचगांव, पटौदी सहित फरुखनगर क्षेत्र में अवैध खनन गतिविधियों में शामिल वाहनों की निगरानी रखते हुए दोषी पाए जाने वाले वाहन का जुर्माना करेंगी। उन्होंने कहा कि विशेष टीमों में विभिन्न विभागों के फील्ड अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने अवैध खनन गतिविधियों में शामिल वाहनों की जब्ती के लिए बनाई गई गुरुग्राम व पंचगांव पार्किंग में सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए।

डीसी ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि खनन विभाग को जिला में जहां भी अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों की सूचना मिले उस पर अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर एफआईआर दर्ज करें।

खनन विभाग ने जून माह में अवैध खनन गतिविधियों में संलिप्त 5 वाहनों को किया सीज

जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि खनन विभाग ने जून माह में जिला गुरुग्राम में अवैध खनन गतिविधियों में शामिल 05 वाहनों को सीज किया है। जिसमें से एक वाहन को 4 लाख 40 हजार की पैनल्टी के साथ रिलीज किया गया है। वहीं मिट्टी के अवैध उठान व सोहना क्षेत्र में स्थित फार्महाउस में अवैध रूप से मंगाए गए पत्थरों पर कार्रवाई करते हुए संबंधित व्यक्तियों पर 2 लाख 47 हजार से 882 का जुर्माना लगाया गया है।

बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी साउथ सिद्धांत जैन, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव सहित खनन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page