सरकार की जनहितैषी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रचार अभियान शुरू : बिजेंद्र कुमार

Font Size

– मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रचार अभियान की विवरणिका का भी किया विमोचन

– सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की भजन मंडलियां व ड्रामा पार्टी जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाएंगी विशेष प्रचार अभियान

– जिन गांवों में पंचायत उपचुनाव के चलते आचार संहिता लागू उन गांवों को नहीं शामिल किया गया है विशेष प्रचार अभियान में

गुरुग्राम, 27 जून। सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशों पर केंद्र व प्रदेश सरकार की पिछले नौ वर्षों की जनहितैषी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा मंगलवार से गुरुग्राम जिला में एक माह का विशेष प्रचार अभियान शुरू किया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर ने एक दिन पहले पंचकूला में आयोजित लोक रंग सांझ कार्यक्रम में इस विशेष प्रचार अभियान की विवरणिका का भी विमोचन किया।

गुरुग्राम जिला में विशेष प्रचार अभियान के तहत विभाग की भजन मंडलियां व ड्रामा पार्टी जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आम लोगों तक सरकार की नीतियों व नशे के दुष्प्रभावों का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार ने मंगलवार को इन सभी भजन मंडलियों को रवाना किया जबकि ड्रामा पार्टी को अगले सप्ताह रवाना किया जाएगा। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा पिछले नौ वर्षों में किए गए विकास कार्यों व सरकार द्वारा लागू की गई गई विभिन्न जन हितैषी योजनाओं की जानकारी आम लोगों को मिले इसके लिए विभाग की भजन पार्टियां व ड्रामा यूनिटें लगातार गांवों व शहरी क्षेत्रों में जाकर प्रचार करेंगी। इन योजनाओं में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, ई खरीद पोर्टल, ई-नाम कृषि उपज मंडियां, किसान मित्र योजना, धान के स्थान पर अन्य फसलों जिनमें मक्का, कपास, बाजरा, दाल चना व चारा को प्रोत्साहित करने के लिए फसल विविधीकरण के तहत सात हजार रुपये की सब्सिडी, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, चिरायु हरियाणा, परिवार पहचान पत्र से मिलने वाले लाभ, हर घर नल से जल, चिरायु योजना सहित आमजन को लाभ देने के लिए शुरू की गई सैकड़ों योजनाएं शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए वन स्टाप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मातृत्व वंदना योजना, महिला हैल्पलाइन नंबर 181, किशोरी शक्ति योजना, कन्या कोष, एसिड अटैक से पीडित महिलाओं का पुर्नवास के अलावा विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की भी जानकारी देंगे।

उन्होंने भजन पार्टियों को निर्देश दिए कि पंचायत उपचुनाव के लिए जिन गांवों में उपचुनाव हैं और आचार संहिता लागू हैं उन गांवों में प्रचार अभियान नहीं चलाया जाएगा। इस दौरान सभी भजन पार्टियों के सदस्यों को निर्देश दिए कि प्रचार के दौरान आम बोलचाल की भाषा में भजनों व नाटकों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाए साथ ही नशे के दुष्प्रभावों से भी जनमानस को अवगत करायाप जाए। मंगलवार को जिन भजन पाटियों को रवाना किया गया उनमें पटौदी खण्ड के लिए नारायण सिंह भजन पार्टी, फरुखनगर खण्ड के लिए मनोज कुमार भजन पार्टी तथा सोहना खण्ड के लिए ज्ञान चंद पार्टी शामिल हैं।

You cannot copy content of this page