प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मिस्र दौरा काफी व्यस्तता भरा रहा : कई प्रमुख हस्तियों से हुई मुलाक़ात

Font Size

नई दिल्ली /काहिरा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मिस्र दौरा काफी व्यस्तता भरा रहा . इस दौरान वे काहिरा में अल-हकीम मस्जिद गए जहाँ उन्होंने बोहरा समुदाय के नेताओं से भी मुलाकात की. साथ ही भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत की . वे मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती , हसन अल्लम होल्डिंग कंपनी के सीईओ , मिस्र के प्रसिद्ध लेखक और मिस्र के दो प्रमुख युवा योग प्रशिक्षकों से भी मिले . 

भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की : 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान 24 जून 2023 को काहिरा में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ अपनी बातचीत में, प्रधानमंत्री ने भारत-मिस्र संबंधों को मजबूत करने में योगदान देने के लिए इस समुदाय की सराहना की। इस कार्यक्रम में छात्रों, पेशेवरों और व्यावसायियों सहित प्रवासी भारतीय समुदाय के 300 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से हुई मुलाकात : 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान 24 जून 2023 को मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ. शॉकी इब्राहिम अल्लम से मुलाकात की।

ग्रैंड मुफ्ती ने हाल की अपनी भारत यात्रा को गर्मजोशी से याद किया और भारत एवं मिस्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंधों तथा दोनों देशों के लोगों के बीच के पारस्परिक संबंधों पर प्रकाश डाला। ग्रैंड मुफ्ती ने समावेशिता और बहुलतावाद को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना भी की।चर्चा के केन्द्र में समाज में सामाजिक एवं धार्मिक सद्भाव और उग्रवाद एवं कट्टरपंथ से निपटने से जुड़े मुद्दे भी रहे। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत मिस्र के सामाजिक न्याय मंत्रालय के अधीन दार-अल-इफ्ता में आईटी से संबंधित एक उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करेगा।

 

हसन अल्लम होल्डिंग कंपनी के सीईओ ने की चर्चा  : 

प्रधानमंत्री ने 24 जून, 2023 को काहिरा में मध्य- पूर्व और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में काम करने वाली सबसे बड़ी मिस्र की कंपनियों में से एक, हसन अल्लम होल्डिंग कंपनी के सीईओ हसन अल्लम से मुलाकात की।

उन्होंने अक्षय ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन,  इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचे और निर्माण क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की।

 

काहिरा में मिस्र के प्रसिद्ध लेखक के साथ विचार विमर्श : 

इससे पहले प्रधानमंत्री ने 24 जून को काहिरा में मिस्र के प्रसिद्ध लेखक और पेट्रोलियम रणनीतिकार तारेक हेग्गी से मुलाकात की। दोनों के बीच वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद और लैंगिक समानता से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई।

 

पीएम मोदी से दो प्रमुख युवा योग प्रशिक्षक भी मिले :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 जून, 2023 को काहिरा में दो प्रमुख युवा योग प्रशिक्षकों, सुश्री रीम जाबक और सुश्री नाडा एडेल से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने योग के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हें भारत आने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को मिस्र में योग के प्रति भारी उत्साह के बारे में जानकारी दी।

 

You cannot copy content of this page