एसजीटी विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को करवाया रियल बिजनेस वर्ल्ड से रूबरू

Font Size


गुरुग्राम। एसजीटी विश्वविद्यालय में आज विद्यार्थियों को रियल बिजनेस वर्ल्ड से रूबरू कराने के उद्देश्य से वन डॉलर वैंचर प्रोग्राम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट के द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें अलग अलग संकाय से 22 टीमों ने भाग लिया। सभी टीमों ने कार्यक्रम के माध्यम से अपनी स्किल्स को शोकेस किया। इस मौके पर वाइस चांसलर डॉ ओ.पी.कालरा, प्रो चांसलर प्रोफेसर डॉ राकेश कुमार शर्मा व प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर विनोद कुमार ने सभी स्टॉलस का दौरा किया और सभी टीमों को बधाई भी दी।


इस कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राओं ने छोटे स्टार्टअप से बिजनेस को करना सीखा। कुछ विद्यार्थियों ने आयुर्वेद का असली मतलब समझाया, उन्होंने अपनी स्टॉल पर रखे सामान को प्रदर्शित कर यह संदेश दिया कि आयुर्वेद का मतलब सिर्फ चूर्ण, चटनी या काढ़ा नहीं है बल्कि इसका मतलब एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक से भी होता है जिसमें आपको टैस्ट के साथ हेल्थ भी मिलेगी। विद्यार्थियों ने द कम्बाइन टैस्ट, अंकल जैक्स जूस कॉर्नर, फूड हब और सीप एण्ड स्नैप जैसे नामों के साथ कम लागत में स्टॉल लगाकर बिजनेस के सही मायने सीखे।


डीन ए.एस. सुरेश ने प्रोग्राम के बारे में कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को यह बताना था कि असल बिजनेस की दुनिया में क्या हो रहा है। आज इस कार्यक्रम से बच्चों ने अपने अंदर की स्किल्स को पहचाना और बिजनेस की 360 डिग्री एंगल दुनिया का अनुभव भी किया कि कैसे वे भविष्य में उद्यमी बन सकते हैं।
असोशीएट प्रोफेसर डॉ योगेश मेहता ने कहा कि बच्चों के माइंड सेट और स्किल्स का पता लगाने के लिए इस तरह की एक्टिविटी करवाना आवश्यक है। एसजीटी यूनिवर्सिटी का यह प्रयास है कि विद्यार्थियों को हमेशा ऐसा प्लेटफॉर्म दिया जाए जहां वो अपने टैलेंट को दिखा सकते हैं। और स्वतंत्र रूप से बिजनेस करके धन कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नौकरियां कम होती जा रही हैं इसलिए जरूरी है कि विद्यार्थी खुद बिजनेस कर अपने पैरों पर खड़े हों।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

You cannot copy content of this page