एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा हुई संपन्न, प्रदेश के छः जिलों में करवाई गई परीक्षा

Font Size

परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से करवाया गया

नई दिल्ली, 21 मई । आज एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाया गया। हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव ने बताया कि एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा हरियाणा सरकार की अहम परीक्षाओं में से एक है और इस परीक्षा का आयोजन छः जिलों में हुआ, जिनमें अंबाला, पंचकूला, गुरुग्राम, करनाल, फरीदाबाद, कुरुक्षेत्र में कुल 341 सेंटर बनाए गए। इस परीक्षा के लिए कुल 93,600 उम्मीदवारों ने आवेदन किया। एचसीएस की परीक्षा सुबह और शाम दो सत्रों में सुचारू रूप से संपन्न हुई। सुबह 10 से 12 तथा सायं 3 से 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन हुआ। प्रातः कालीन सत्र में लगभग 46,400 व सायं कालीन सत्र में लगभग 45,100 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

फरीदाबाद के परीक्षा केंद्र में एक गलत पहचान (Impersonation) का केस दर्ज किया गया जिसमें एक ऐसा उम्मीदवार बायो मैट्रिक के समय पाया गया जो कि पिछले वर्ष जुलाई 2022 की एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षा में किसी अलग नाम से उपस्थित हुआ व इस परीक्षा में उस उम्मीदवार ने किसी और नाम से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इसलिए उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही के लिए उपायुक्त फरीदाबाद को निष्पक्ष जांच के लिए लिख दिया गया है|

उन्होंने बताया कि परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने के लिए प्रत्येक जिले के उपायुक्त को उसके जिले का परीक्षा हेतु ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया। इसके अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा अपने स्तर पर जिले के किसी एक आई.ए.एस./ एच.सी.एस अधिकारी को परीक्षा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। नोडल अधिकारी द्वारा अलग से पेपर डिस्ट्रियूबर, फ़्लाइंग स्कवैड ऑफिसर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, स्टेशन ऑफिसर व अन्य संबंधित कर्मचारी नियुक्त किए गए ताकि परीक्षा को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाया जा सके।

उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और मोबाइल जैमर की निगरानी में परीक्षा हुई। उन्होंने बताया कि एचपीएससी द्वारा निर्धारित रूल-रेगुलेशन की सख्ती से पालन भी गई व परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई।

You cannot copy content of this page