मंडियों में खरीद के साथ-साथ उठान के कार्य में भी लाई जाए तेजी : अनुराग रस्तोगी

Font Size


– अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने की गुरूग्राम जिला में फसल खरीद से जुड़े कार्य की समीक्षा

गुरूग्राम, 02 मई। हरियाणा में वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) तथा गुरूग्राम जिला के प्रशासकीय सचिव अनुराग रस्तोगी ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में रबी सीजन की फसलों की खरीद व उठान की जिला में प्रगति की समीक्षा की। डीसी निशांत कुमार यादव ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को फसल खरीद से जुड़े कार्य की प्रगति से अवगत कराया।


अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि मंडियों में फसल खरीद के साथ-साथ उनके उठान के कार्य की भी नियमित मॉनिटरिंग की जानी चाहिए ताकि मंडी में किसानों के लिए फसल लाने का स्पेस मौजूद रहे और समय पर फसल की स्टोरेज की जा सके। उन्होंने मौसम में आए बदलाव से मंडियों पर पड़े प्रभाव के बारे में भी जानकारी ली और खरीद एजेंसियों से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में सरसों की अब तक दो लाख छ: हजार 901 क्विंटल की खरीद की एमएसपी पर खरीद की जा चुकी है वहीं गेहूं की तीन लाख 12 हजार 63 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। वहीं मंडियों से सरसों के उठान का कार्य 68 फीसदी तथा गेंहू के उठान का कार्य 65 फीसदी हो चुका है। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़ ने मार्केट कमेटी वार खरीद व उठान से अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत कराया।


इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, डीएफएससी अनिल कुमार, डीडीए अनिल तंवर सहित खरीद से जुड़े अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें।

You cannot copy content of this page