गुरुग्राम में औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रतिनिधिमंडल की हुई बैठक

Font Size

-हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग द्वारा आयोजित बैठक में औद्योगिक व व्यावसायिक क्षेत्र में निर्यात को प्रोत्साहन पर हुई चर्चा

गुरूग्राम, 13 अप्रैल। द हरियाणा-सस्केचेवान लेजिसलेटिव मीट-2023 (10-14 अप्रैल) कार्यक्रम के तहत गुरुवार को गुरूग्राम में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में कनाडा के सस्केचेवान प्रांत की विधानसभा केप्रतिनिधिमंडल व गुरुग्राम जिला के विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग द्वारा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में आयोजित इस बैठक में कौशल विकास, व्यावसाय, उद्योग सहित अन्य विषयों पर चर्चा करने के साथ आपसी सहयोग में रूचि दिखाई।

गुरुग्राम में औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रतिनिधिमंडल की हुई बैठक 2हरियाणा निर्यात प्रोत्साहन परिषद के चेयरमैन अनुराग बख्शी ने सस्केचेवान प्रांत के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर आधारित आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने गुरूग्राम को हरियाणा का प्रमुख शहर बताते हुए कहा कि आटोमोबाइल, गारमेंट्स, आईटी व सॢवस आदि क्षेत्रों में वैश्विक स्तर पर इस शहर की पहचान है। फॉर्च्यून 500 में से आधे से अधिक कंपनियों के कार्यालय भी यहां पर है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में हरियाणा ने माल निर्यात में 15.5 बिलियन यूएसडी व सॢवस क्षेत्र में 13.5 बिलियन यूएस डॉलर का निर्यात किया। उन्होंने कनाडा से आए प्रतिनिधिमंडल को व्यापार और निर्यात के क्षेत्र के सहयोग में आगे आने का निमंत्रण भी दिया।

इससे पहले हरियाणा विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी ने कहा कि गीता व कर्म की भूमि हरियाणा में निवेश, व्यापार व अन्य क्षेत्रों में अवसरों की अपार संभावनाएं है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गो-ग्लोबल एप्रोच के ध्येय पर आगे बढ़ते हुए गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट के साथ-साथ सस्केचेवान प्रांत के साथ हार्ट टू हार्ट कनेक्ट के पक्षधर है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग और कनाडा के सस्केचेवान प्रांत ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों की पहचान करने, स्रोत, आपसी सहयोग को मजबूत करने और मिलकर काम करने में आपसी रुचि के साथ एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें सरकार के पांच विभाग कौशल विकास, शैक्षणिक अध्ययन एवं अनुसंधान, व्यापार और निवेश मिशन, संसदीय आदान-प्रदान और संयुक्त हित और आपसी रूचि के अन्य क्षेत्र भी शामिल हैं।

गुरुग्राम में औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रतिनिधिमंडल की हुई बैठक 3
सस्केचेवान विधानसभा के अध्यक्ष रैंडी वीक्स ने भी बैठक में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बैठक में गुरूग्राम जिला के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बात को ध्यानपूर्वक सुना और कृषि, खनिज, ऑयल एंड गैस, आईटी, गारमेंट्स, ऑटोमोबाइल पार्ट्स आदि क्षेत्रों में आपसी सहयोग की अपार संभावनाएं है। उनके साथ आए नथानिएल टीड ने भी इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण बताया। गुरूग्राम जिला के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी फार्मास्यूटिकल, गारमेंटस व ऑटोमोबाइल आदि क्षेत्रों से जुड़े निर्यात को लेकर प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी।

इससे पहले प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया और सम्मान स्वरूप भारतीय संविधान की प्रस्तावना का चित्र भी भेंट किया गया। इस अवसर पर चीफ प्रोटोकॉल आफिसर वत्सल वशिष्ठ, फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज से दीपक मैनी व एसपी अग्रवाल, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज ऑफ उद्योग विहार से अशोक कोहली व अश्वनी कुमार, गुड़गांव इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन से जे एन मंगला, इंडस्ट्रीयल डिवलेपमेंट एसोसिएशन से के के गांधी, आईएमटी इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन से अतुल मुखी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page