हरियाणा में युवा खेल प्रतिभाओं के लिए अच्छी खबर, सरकारी एकेडमी में मिलेगा निःशुल्क प्रशिक्षण और मिलेंगे आगे बढ़ने के अवसर : डीसी

Font Size


– डीसी निशांत कुमार यादव ने दी जानकारी

-14 से 23 वर्ष आयु की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार करने के लिए हरियाणा सरकार की पहल


– गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में वॉलीबॉल एकेडमी के लिए ट्रायल पहली अप्रैल को


गुरुग्राम, 30 मार्च। हरियाणा में 14 से 23 वर्ष आयु के उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है जो खेलों के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते और उन्हें अपनी प्रतिभा में निखार के लिए उचित प्लेटफॉर्म की तलाश है। हरियाणा सरकार ने विभिन्न खेलों व खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने की पहल की है। इन एकेडमी में खिलाड़ियों के चयन के लिए 31 मार्च से छः अप्रैल तक ट्रायल लिए जाएंगे। 


पदक लाओ-पदक बढ़ाओ के नारे पर आगे बढ़ते हुए खोली जाएंगी रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स एकेडमी


डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भागीदारी कर देश का नाम ऊंचा करने का सपना देखने वाली खेल जगत की नवोदित प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए पदक लाओ-पदक बढ़ाओ का नारा दिया था। उसी पर आगे बढ़ते हुए खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा ने गुरुग्राम सहित राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग खेलों की रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने का निर्णय लिया है। इन एकेडमी में 14 से 23 वर्ष आयु के युवाओं का ट्रायल के आधार पर चयन किया जाएगा। इन एकेडमी की खास बात यह रहेगी कि यहां प्रशिक्षण लेने वाली खेल प्रतिभाओं के लिए पोषण युक्त डाइट, सुरक्षित आवासीय सुविधा, अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों, स्पोर्ट्स किट व अन्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होंगी।


गुरुग्राम में लड़कों के लिए खुलेगी वॉलीबॉल एकेडमी


जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार की खेल नीति के तहत गुरुग्राम के नेहरू स्टेडियम में लड़कों के लिए वॉलीबॉल की एकेडमी खोली जाएगी। इस एकेडमी के लिए ट्रायल नेहरू स्टेडियम में पहली अप्रैल को सुबह 9 बजे से आरम्भ होगा। ट्रायल देने वाली खिलाड़ी की आयु 14 से 23 वर्ष होनी चाहिए और ट्रायल के लिए अपने साथ आयु प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र व 2 पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर आने होंगे। इस कार्यक्रम के नियमों का विवरण खेल विभाग, हरियाणा की वेबसाइट www.haryanasports.gov.in पर उपलब्ध है। 


जिलावार ट्रायल का यह रहेगा शेड्यूल


हॉकी के लिए ट्रायल 31 मार्च को मारकंडेश्वर हॉकी स्टेडियम शाहाबाद कुरुक्षेत्र में किया जाएगा। इसी प्रकार 1 अप्रैल को फुटबॉल के लिए  राजकीय कॉलेज भुना फतेहाबाद में, बॉक्सिंग के लिए भीम स्टेडियम भिवानी में, स्विमिंग के लिए वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम अंबाला में, कुश्ती के लिए श्री छोटू राम स्टेडियम रोहतक में, कैनोइंग व रोइंग के लिए भाखड़ा नदी पुण्ड्रक पुल करनाल में, ताइक्वांडो के लिए ताऊ देवी लाल स्टेडियम पंचकूला में, जूडो के लिए खेल सुविधा केंद्र झज्जर में, तीरंदाजी लिए स्पोर्ट्स कंपलेक्स सेक्टर 12 फरीदाबाद में, हैंडबॉल के लिए खेल स्टेडियम कालूवाला चरखी दादरी में, जिमनास्टिक के लिए वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम अंबाला में, टेबल टेनिस के लिए ताऊ देवी लाल स्टेडियम पंचकूला में तथा फेंसिंग के लिए करण स्टेडियम करनाल में ट्रायल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साइकिलिंग के लिए ट्रायल 2 अप्रैल को पाल धर्मशाला कुरुक्षेत्र में एथलेटिक्स के लिए 3 अप्रैल को नवदीप स्टेडियम नरवाना जींद में तथा वेटलिफ्टिंग के लिए 6 अप्रैल को तेजली स्पोर्ट्स कंपलेक्स यमुनानगर में ट्रायल का आयोजन किया जाएगा।

You cannot copy content of this page