कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का ऐलान : 10 मई को मतदान जबकि 13 मई को मतगणना

Font Size

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया . मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस वार्ता में कर्नाटक राज्य में कुल 224 विधानसभा सीटों पर आगामी 10 मई को मतदान कराने घोषणा की . उन्होंने कहा कि 13 मई को मतगणना कराई जाएगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और मेघालय सहित कुछ राज्यों में खाली विधानसभा सीटों एवं लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार आगामी 24 मई तक कर्नाटक में नई विधानसभा का गठन किया जाना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि कर्नाटक विधानसभा के चुनाव के दौरान जीरो टोलरेंस फॉर मनी पावर की नीति अपनाई जाएगी.  प्रदेश के सभी 19 जिलों में सभी सरकारी एजेंसियों को इसके लिए हिदायतें दी गई हैं। सभी क्षेत्रों में प्रत्याशियों व राजनीतिक दलों पर कड़ी निगरानी रहेगी .

उन्होंने कहा कि एक्साइज डिपार्टमेंट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट पुलिस के साथ-साथ जिला प्रशासन और अन्य सरकारी एजेंसियों को भी इसके मद्देनजर सतर्क कर दिया गया है . साथ ही उन्होंने कहा कि सभी जिलों में नाके पर सख्त निगरानी रहेगी. उनका कहना था कि नगदी की आवाजाही, मुफ्त में सामान बांटे जाने या फिर शराब वितरण की अवैध गतिविधियों पर सरकारी एजेंसियों की कड़ी नजर रहेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसके लिए नारकोटिक्स विभाग, कोस्ट गार्ड और एयरपोर्ट प्रबंधन को भी हिदायतें दी गई हैं क्योंकि इन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अवांछित गतिविधियों की आशंका रहती है।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा की दृष्टि से सी विजील ऐप प्रभावी तरीके से काम करेगा. इससे वोटर्स को लंबी कतारों में लगने से बचा जा सकेगा क्योंकि उन्हें संबंधित पोलिंग स्टेशन पर कतार में लगी लोगों की संख्या की वास्तविक जानकारी समयानुसार मिलती रहेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि कर्नाटक राज्य में सभी जिलों में बैंक की शाखाओं को स्पष्ट कर दिया गया है कि कैश वैन देर शाम को ट्रांसपोर्ट नहीं किया जाए।

उन्होंने कहा कि पूर्व के चुनाव की भांति इस बार भी एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, असिस्टेंट ऑब्जर्वर, फ्लाइंग स्क्वायड की व्यवस्था चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए रहेगी

चुनाव आयोग ने कहा है कि कर्णाटक में 9.17 लाख नए वोटर्स हैं जो पहली बार मतदान करेंगे.  24 मई से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक में 5.22 करोड़ कुल मतदाता हैं. 80 साल के अधिक उम्र के वोटर्स को पहली बार घर से वोट करने की सुविधा प्रदान की जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव करवाना हमारी प्राथमिकता है. 224 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में करीब 17 हजार वोटर्स ऐसे हैं जिनकी उम्र 100 साल के पार जा चुकी है. आयोग का अच्छा फैसला ये है कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और दिव्यांगों के लिए घर से मतदान की सुविधा शुरू की है.

कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं. बीजेपी ने साल 2019 में यहां 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस और जेडीएस ने एक-एक सीटें जीती थीं. अन्य के खाते में एक लोकसभा सीट आई थी. जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्ट्री को बहुमत हासिल नहीं हुआ था . उक्त चुनाव में भाजपा को 104 , कांग्रेस को 80 जबकि जे डी एस को 37 सीटों पर कामयाबी मिली थी. माना जा रहा है कि इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी .

 

You cannot copy content of this page