नवरात्रों में खाद्य सामग्री की बिक्री के स्थानों का किया जा रहा निरीक्षण, डीसी ने सामग्री के नमूने लेकर प्रयोगशाला में भेजने के दिए निर्देश

Font Size


-खाद्य सामग्री की निर्माण, पैकिंग व एक्सपायरी की तिथि जांचने के बाद उच्च गुणवत्ता युक्त आहार सामग्री ही खरीदे : डीसी


गुरुग्राम, 23 मार्च। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि नवरात्रों का शुभारम्भ हो चुका है, नवरात्रों के दौरान लोग कुटटु व सिंघाड़े का आटा, साबुदाने / मिठाईयों, दूध व दुग्ध उत्पादों व अन्य खाद्य सामग्री का सेवन करते हैं। ऐसे में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा आयुक्त के आदेशानुसार गुरुग्राम के विभिन्न करियाने की दुकानों/डिपार्टमैंटल स्टोर व दूध की डेयरियों का निरीक्षण करने और खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत खाद्य सामग्री के नमूने लेकर प्रयोगशाला में भेजने के निर्देश दिए गए हैं।


डीसी ने आम जनता से भी अपील की कि वह पुरानी व खुलें में रखी हुई खाद्य सामग्री न खरीदें एवं किसी भी खाद्य सामग्री को खरीदने से पहले उसकी उच्च गुणवत्ता सहित निर्माण, पैकिंग एवं एक्सपायरी तिथि की जांच अवश्य करें। उन्होने यह भी कहा कि तले हुए खाद्य पदार्थ जो व्रत के दौरान प्रयोग किए जाते हैं उनका सेवन कम से कम करें जहां तक संभव हो सके फलों का सेवन करें। निरीक्षण के दौरान सभी मिठाई विक्रेताओं एवं निर्माताओं एवं अन्य खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानदारों को ताजा व शुद्ध खाद्य सामग्री बेचने की सलाह दी गई है। सभी दुकानदारों को दुषित व बासी मिठाई न बचने की चेतावनी भी दी गई और कहा कि यदि कोई भी दुकानदार दूषित व मिलावटी खाद्य सामग्री/मिठाई बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

You cannot copy content of this page