अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सरकारी स्कूलों में चलाया गया “पैड्स फॉर फ्रीडम अभियान”

Font Size

छात्राओं को निशुल्क सैनिटरी नैपकिन का वितरण

अनूठी पहल से लड़कियों के ड्राप आउट में आएगी कमी

नई दिल्ली। जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरहौल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर खुशी एनजीओ द्वारा ‘पैड्स फॉर फ्रीडम’ नाम से अभियान चलाया गया । इस अभियान के अंतर्गत खुशी एनजीओ द्वारा कक्षा छठी से आठवीं की सभी छात्राओं को निशुल्क सैनिटरी पैड का वितरण किया गया । सैनिटरी पैड के वितरण के साथ साथ खुशी एनजीओ की काउंसलर सिमरन भोगरा व शकुंतला रोहिल्ला द्वारा मेंस्ट्रुअल स्वस्थ के बारे में बताया, एक्टिविटी के साथ साथ प्री जानकारी प्रपत्र व पोस्ट जानकारी प्रपत्र भरवाकर छात्राओं को जागरूक किया ।

खुशी एनजीओ की डायरेक्टर गीता भट्ट ने बताया कि खुशी एनजीओ एक राष्ट्रीय गैर लाभकारी संस्था है जो महान क्रिकेटर कपिल देव के नेतृत्व में चल रही है, खुशी एनजीओ का “पैड्स फॉर फ्रीडम अभियान” का लक्ष्य गुरुग्राम जिले में सरकारी विद्यालयों की दस हजार छात्राओं को व पूरे भारत में एक लाख छात्राओं को शामिल करना है जिसमें सभी को निशुल्क सैनिटरी नैपकिन का वितरण किया जाएगा ।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सरकारी स्कूलों में चलाया गया "पैड्स फॉर फ्रीडम अभियान" 2

भारत में हर साल 23 मिलियन लड़कियां जागरूकता की कमी और सैनिटरी पैड न खरीद पाने की स्थिति मे होने की वजह से मासिक धर्म शुरू होने पर स्कूल छोड़ देती हैं । मेंस्ट्रुअल स्वस्थ ज्ञान और सेनेटरी पैड्स के अभाव की वजह से कई लड़कियों को गंभीर बीमारियां और मानसिक आघात का सामना करना पड़ता है । इस अभियान से सभी छात्रा अपने आप को आजाद महसूस करेंगी ।

इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत रही। मुख्य अतिथि शशि बाला अहलावत ने सभी छात्राओं को अपने हाथों से निशुल्क सैनिटरी नैपकिन का वितरण किया । जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत ने बताया कि सभी छात्राओं को स्वस्थ आहार लेना चाहिए और सभी को जीवन में सक्रिय रहकर अपने स्वास्थ्य की जांच समय समय पर करवाने के लिए प्रेरित किया । महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय अवॉर्डी शिक्षक व निपुण हरियाणा मिशन के जिला नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा ने भी अपने भाषण में सभी छात्राओं को अपने स्वास्थ्य, स्वच्छता के तरीकों, व स्वस्थ विचार के लिए प्रेरित किया । उन्होंने बताया कि इस अभियान से सरकारी विद्यालयों में लड़कियों के ड्राप आउट में भी काफी कमी आयेगी ।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सरकारी स्कूलों में चलाया गया "पैड्स फॉर फ्रीडम अभियान" 3

सरकारी विद्यालय के प्राचार्य ललित वशिष्ठ ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत का पौधा भेंट कर स्वागत किया व सभी बच्चों को स्वस्थ रहने व परीक्षा में अच्छे अंक लाने की लिए प्रेरित किया ।

ख़ुशी एनजीओ टीम के काउंसलरों ने छात्राओं को मासिक धर्म के स्वास्थ्य, मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के तरीकों, मिथकों और मासिक धर्म से संबंधित तथ्यों, महिला शरीर की शारीरिक रचना और अन्य संबंधित विषयों के बारे में जानकारी दी । छात्राओं के पूर्व और बाद के ज्ञान के बारे में जानकारी देने के लिए सभी को आकलन प्रपत्र द्वारा किया गया । साथ ही, उन्हें भविष्य में मेंस्ट्रुअल ज्ञान को सीखने के लिए अपने पास रखने के लिए मेंस्ट्रुअल कार्यपत्रक भी प्रदान किए । कार्यक्रम के दौरान जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला, निपुण हरियाणा मिशन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा, प्रधानाचार्य ललित वशिष्ठ, प्रवक्ता गोपाल, प्रवक्ता अशोक ठाकरान, खुशी एनजीओ डायरेक्टर गीता भट्ट, काउंसलर सिमरन भोगरा व शकुंतला व सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे ।

You cannot copy content of this page