इस साल माल और सेवाओं का निर्यात 750 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा : पीयूष गोयल

Font Size

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले साल के निर्यात का आंकड़ा फरवरी में ही पार कर लिया गया था और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस साल माल और सेवाओं का निर्यात 750 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। श्री गोयल आज नई दिल्ली में आठवें रायसीना डायलॉग को संबोधित कर रहे थे।

भारत द्वारा पिछले एक साल में उच्चतम निर्यात आंकड़ा हासिल करने पर एक सवाल के जवाब में, मंत्री ने कहा कि यह गहन विश्लेषण और व्यापक योजना का ही परिणाम था जहां भारत की क्षमताओं का पूरी तरह से आकलन किया गया, नए बाजारों की तलाश की गई, जिलों, विशेष रूप से दूरस्थ निर्यात हब बनने के लिए सशक्त किया गया और विदेशों में सभी भारतीय मिशनों को व्यापार, प्रौद्योगिकी और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी रूप से लाभ उठाया गया। मंत्री ने कहा कि पिछले साल माल और सेवा (गुड्स एंड सर्विसेज) व्यापार 650 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया था।

श्री गोयल ने कहा कि पिछले एक दशक में सरकार द्वारा की गई परिवर्तनकारी पहल, जैसे स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण भारत में लगभग 35 मिलियन घरों का विद्युतीकरण, एक मजबूत पावर ग्रिड का निर्माण, सभी के लिए आवास, 500 मिलियन से अधिक के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा लोगों ने महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारत को अच्छी स्थिति में रखा था। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णायक नेतृत्व की सराहना की और कहा कि महामारी के दौरान भी पीएम मोदी न केवल महामारी पर काबू पाने के लिए बल्कि इससे उत्पन्न चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए लगातार विचारों की तलाश करते रहे।

संघर्ष के कारण वैश्विक अनिश्चितता पर एक प्रश्न के उत्तर में, श्री गोयल ने कहा कि इस अशांत समय ने भारत को अपना लचीलापन दिखाने का अवसर दिया है। उन्होंने समझाया कि खाद्य सुरक्षा दुनिया के सामने एक गंभीर चुनौती के रूप में उभरी है और कहा कि पीएम मोदी के पास उर्वरकों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करके भारत की खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आगे की योजना बनाने की दूरदर्शिता थी।

उस समय की बात करते हुए जब उर्वरक की कीमतें आसमान छू रही थीं, श्री गोयल ने कहा कि पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित किया था कि किसानों, विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को केंद्र सरकार पर बढ़ी हुई कीमतों का बोझ नहीं उठाना पड़े। उन्होंने कहा, ‘भारत खाद्य सुरक्षा पर आत्मनिर्भर है, और हम पिछले साल की तुलना में अधिक स्तर पर उत्पादन करना जारी रखेंगे ताकि हम अपने कुछ पड़ोसियों और अन्य मित्र राष्ट्रों का समर्थन कर सकें।’

केन्द्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार भारत में निवेश आकर्षित करने के लिए एक सक्षम वातावरण बना रही है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत 1.4 अरब लोगों का देश है जो प्रबंधकीय कौशल सहित उत्कृष्ट कौशल के साथ युवा और आकांक्षी दोनों हैं। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के जीवन की बुनियादी आवश्यकता को पूरा करने में सफल रही है, उन्हें जीवन की बुनियादी सुविधाओं को सुरक्षित करने के संघर्ष से मुक्त किया है, जिससे उन्हें जीवन में बेहतर चीजों की आकांक्षा करने का अधिकार मिला है।

उन्होंने कहा कि इन बढ़ी हुई उम्मीदों के स्तर ने निवेशकों के लिए एक बड़ा बाजार अवसर प्रस्तुत किया, इसके अलावा विश्व बाजार में भारत की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को तेज करने के लिए लोगों को कड़ी मेहनत करने और भारत की विकास कहानी में अधिक योगदान देने की इच्छा है। ‘सरकार ने व्यापार करने में अधिक आसानी, अनुपालन बोझ को कम करने, कानूनों को कम करने, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पीएलआई योजना को लागू करने, स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया को भारत जैसा बेहतर दोस्त और भरोसेमंद साथी नहीं मिलेगा।

श्री गोयल ने सेमीकंडक्टर पर एक प्रश्न का उत्तर दिया और कहा कि भारत की स्थिरता और निवेशक-अनुकूल व्यापार ईकोसिस्टम के कारण सेमी-कंडक्टर श्रृंखला में भारत में निवेश करने के लिए कई कंपनियां पहले से ही बातचीत कर रही थीं। भारत के व्यापार घाटे और आयात निर्भरता के पीछे के कारणों को उजागर करते हुए, मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत में विनिर्माण क्षेत्र में आने वाले उच्च स्तर के निवेश के साथ, भारत प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने में सफल रहा है, जिससे आयात पर निर्भरता तेजी से कम हुई है।

उन्होंने इस बात को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से गुणवत्ता जागरूकता लाने पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है। मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि क्यूसीओ की संख्या में चार गुना से अधिक की वृद्धि हुई है और अब लगभग 440 उत्पाद हैं और अगले दो वर्षों में, यह 2000 तक बढ़ जाएगा, जिससे ‘शून्य दोष, शून्य प्रभाव’ प्राप्त करने की भारत की आकांक्षा को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। मंत्री ने भारत की स्थिरता पर जोर देने की बात की और कहा कि अति प्राचीन काल से, प्रकृति के प्रति सम्मान भारत की सभ्यतागत लोकाचार में गहरी जड़ें जमाए हुए था। उन्होंने कहा, ‘स्थिरता और गुणवत्ता ऐसे दो कारक हैं जो आने वाले समय में भारत की स्थिति को मजबूती देंगे।’

श्री गोयल ने कहा कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पार कर लेगा और कहा कि यह 2027-28 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि 2047 तक, भारत 32 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ एक विकसित अर्थव्यवस्था बन जाएगा, एक समृद्ध अर्थव्यवस्था जहां हर अंतिम नागरिक की अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन तक पहुंच होगी। उन्होंने यह भी जोड़ा कि अगर पूरा देश एकजुट होकर ठान ले तो तो 2047 तक 40 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर अर्थव्यवस्था के निर्माण का सपना भी देखा पूरा हो सकता है।

You cannot copy content of this page