पीपीपी से जुड़े मामलों के समाधान के लिए जिला में एमसी व ब्लॉक लेवल पर जेडक्रिम नियुक्त : एडीसी

Font Size


-एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने दी जानकारी परिवार पहचान पत्र में आय में संशोधन के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की बजाए जेडक्रिम, लोकल ऑपरेटर्स, सीएससी व सरल केंद्रों से दर्ज कराए अपनी ग्रीवेंस
गुरुग्राम, 25 फरवरी। एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि गुरुग्राम में परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने के लिए
हरियाणा सरकार के नागरिक संसाधन सूचना विभाग (क्रिड) ने ब्लॉक व एमसी स्तर पर जोनल सिटीजन रिसोर्स इंफोर्मेशन मैनेजर (जेडक्रिम) नियुक्त किए हैं। उन्होंने बताया कि इन जेडक्रिम से पीपीपी में आय के संशोधन, चिरायु हरियाणा, राशन कार्ड संबंधी मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। नागरिक अपनी समस्या के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की बजाए ब्लॉक व एमसी स्तर पर जेडक्रिम के माध्यम से समाधान पा सकते हैं।
एडीसी ने बताया कि इसके लिए अपने घर के समीप अटल सेवा केंद्र-सीएससी के माध्यम से meraparivar.haryana.gov.in पर सुधार के लिए अपना आवेदन कर सकता है। परिवार पहचान पत्र में दर्ज आय के अनुसार ही बीपीएल राशन कार्ड, चिरायु हरियाणा आदि योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि सीएससी संचालकों के साथ-साथ क्रिड के साथ लोकल ऑपरेटर्स भी इस कार्य में शामिल किए गए है। नागरिक पीपीपी संबंधी समस्या के समाधान के लिए लोकल आपरेटर्स की मदद ले सकते हैं।


नागरिकों के लिए नि:शुल्क सुविधा
नागरिक संसाधन सूचना विभाग (क्रिड) की एसओपी के अनुसार ही पीपीपी में किसी परिवार की आय का आंकलन किया जाता है। जेडक्रिम, सीएससी, लोकल ऑपरेटर्स व सरल केंद्रों पर पीपीपी से जुड़े कार्यों को लेकर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। जिसके चलते नागरिकों को क्रिड की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।

ग्रीवेंस पोर्टल पर दर्ज कराए शिकायत
एडीसी ने कहा कि जिन बीपीएल परिवारों के हाल में राशन कार्ड रद्द हुए तो वे भी नजकी अटल सेवा केंद्र-सीएससी पर जाकर grievance.edisha.gov.in पोर्टल पर सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गुरुग्राम जिला में कार्यरत जेडक्रिम
क्रिड विभाग ने गुरुग्राम नगर निगम में ज़ोन एक व तीन में ललित, ज़ोन दो में अनिल कुमार, ज़ोन चार में रोहित, नगर निगम मानेसर में नवीन, नगर परिषद सोहना में ऋतिक भारद्वाज, नगर परिषद पटौदी हेलीमंडी में मोहित व रोहित, नगर पालिका फरुखनगर में नागेश, गुरुग्राम ब्लॉक में टेकचंद, पटौदी ब्लॉक में संदीप कुमार, फर्रुखनगर ब्लॉक में सचिन कुमार व सोहना ब्लॉक में प्रवीण राघव
को जेडक्रिम नियुक्त किया है। जिलावासी पीपीपी, चिरायु हरियाणा व राशन कार्ड संबंधी सहायता के लिए इन जेडक्रिम से संपर्क कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page