वस्त्र उद्योग को भी आईटी क्षेत्र की तरह आगे लाने के लिए प्रभावी कदम बढ़ाने होंगे : पीयूष गोयल

Font Size

भीलवाड़ा : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण व  कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने आज लघु उद्योग भारती,भीलवाड़ा द्वारा उद्यमी सम्मेलन में भारतीय अर्थव्यवस्था एवं निर्यात में एमएसएमई एवं टेक्सटाइल सेक्टर के लिए नवीन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहा  कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भरता और कौशल पर अधिक बल देना होगा। वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी प्रधानमंत्री सहयोग कर रहे हैं। श्री गोयल ने कहा प्रधानमंत्री ने देश को समृद्ध करने और देश को अग्रणी ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। श्री गोयल ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाना है और आत्मनिर्भर शक्ति के रूप में महत्वपूर्ण पहचान बनानी है। वस्त्र उद्योग को भी आईटी क्षेत्र की तरह आगे लाने के लिए प्रभावी कदम बढ़ाने होंगे। आज पूरा देश और दुनिया भारत की तेजी से बढ़ती प्रगति की ओर देख रही है।

उन्होंने बताया कि कोविड में प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था को संभाला तथा उनके नेतृत्व में 220 करोड़ वैक्सीन मुफ्त लगाई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ लोगों को सहयोग दिया गया। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रीज को कौशल के लिए समर्थ के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाने पर जोर दें और सभी प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं इससे फैक्ट्रियों में कौशल के माध्यम से क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। भीलवाड़ा में वस्त्र उद्योग की संभावनाएं है इससे उद्योग को 40 बिलियन से 100 बिलियन निर्यात को यहां से आगे ले जाया जा सकता है। सभी मिलकर उद्योग क्षेत्र को आगे ले जाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर रोडमैप बनाएं और क्षेत्र के विकास के लिए मिलकर कार्य करें। भीलवाड़ा को टेक्सटाइल हब के लिए कौशल, महत्वपूर्ण प्रयास और सरकार की योजनाओं के साथ आगे बढ़े। श्री गोयल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में 25 साल के अमृत काल में सभी कर्तव्य भाव से मिलकर योजनाएं बनाएं। अपने क्षेत्र को विभिन्न माध्यमों का उपयोग करते हुए आगे बढ़ाने के प्रयास करें।

भारत आज अंतरराष्ट्रीय पटल पर है । सभी मिलकर तकनीक और कौशल के साथ प्रयास करेंगे तो भीलवाड़ा का निर्यात कई गुना बढ़ सकता है। समर्थ की स्कीम का उपयोग करे इससे ट्रेनिंग दिलवाएं। प्रधानमंत्री का विजन रॉ मेटीरियल, फाइबर, फैशन के लिए आगे बढ़कर कार्य करें। भीलवाड़ा में एनआईएफटी का एक्टेंशन खोल सकते हैं। एमएसएमई की योजना के लिए सभी मिलकर प्रस्ताव लाएं। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम करे तो उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ‘वर्तमान परिदृश्य के मध्य नजर’ मेवाड़ चेंबर ऑफ कॉमर्स व इंडस्ट्री द्वारा आयोजित सेमिनार में कहा कि विश्व में कई प्रतिशत वस्त्र का काम मैन मेड फाइबर पर आधारित है और इससे अंतर्गत भारत से भी निर्यात होना चाहिए इसमें अपार संभावनाएं है। युवा फैशन से जुड़ी महत्त्वपूर्ण कार्यों के लिए इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। केंद्र, राज्य व उद्योग सभी मिलकर कार्य करें तो कार्य के क्षेत्र में तेज गति से विकास होगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व में प्रभावी पहचान बनी है जी 20 की अध्यक्षता मिली और कार्यक्रम हुए। भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की अर्थव्यवस्था को गति दे सकती है। श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को विश्व शक्ति बनाने के लिए और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कार्य किया है, देश की संभावनाओं को विश्व पटल पर रखने और मजबूत करने का कार्य किया। बैंकिंग क्षेत्र की ग्रोथ के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आधारभूत  सुविधाओं को मजबूत किया गया है। 2047 तक देश की अर्थव्यवस्था को नई पहचान मिलेगी। अभी हम 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए पांच प्रण को जीवन में निरंतर अपनाएं। 2047 तक भारत विकसित देश हो और देशवासी समृद्धि से जीवन जिएं। श्री गोयल ने कहा कि जीवन में अपनी सोच को आत्मनिर्भर बनाना होगा। सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए सभी मिलकर प्रयास करें। सभी कौशल, तकनीक के साथ जुड़ें जिससे विकास होगा।

इस अवसर पर भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेड़िया, सांसद सीपी जोशी, सांसद कनकमल कटारा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी, विधायक गोपाल लाल शर्मा, विधायक जब्बर सिंह सांखला व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे। इस अवसर पर मेवाड़ चेंबर ऑफ कॉमर्स व इंडस्ट्री के सदस्यगण भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर पीयूष गोयल ने भीलवाड़ा में  टेक्सटाइल क्लस्टर इंडस्ट्री का दौरा भी किया।

You cannot copy content of this page