खेलो इंडिया विंटर गेम्स का गुलमर्ग में समापन : 26 स्वर्ण, 25 रजत, 25 कांस्य पदक जीतकर जम्मू-कश्मीर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा

Font Size

गुलमर्ग : खेलो इंडिया विंटर गेम्स का तीसरा संस्करण आज गुलमर्ग में एक भव्य समारोह के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर खिलाड़ियों, पर्यटकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित 2000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। जम्मू-कश्मीर ने 26 स्वर्ण पदक, 25 रजत पदक, 25 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद महाराष्ट्र 13 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक जीत कर दूसरे स्थान पर रहा। हिमाचल प्रदेश ने 10 स्वर्ण, 14 रजत और 7 कांस्य के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि सेना ने 10 स्वर्ण, 10 रजत और 9 कांस्य पदक हासिल किए।

समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक थे। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव, प्रेम कुमार झा; युवा सेवा और खेल और पर्यटन (सचिव) सरमद हफीज; जम्मू-कश्मीर खेल परिषद के सचिव नुजहत गुल; गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अलावा मेजर जनरल आरके सिंह और विंटर गेम्स के अध्यक्ष रौफ ट्रंबू, इससे संबंधित विभागों के अधिकारी, खिलाड़ी और पर्यटक इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

 

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय गृह राज्य और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक ने कहा कि गुलमर्ग में आयोजित तीसरे खेलो इंडिया विंटर गेम्स पिछले आयोजनों की तुलना में एक प्रमुख कार्यक्रम था। उन्होंने कहा कि अगला आयोजन और भी बड़ा आयोजन होगा, जिसकी तुलना अन्य अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों से की जाएगी।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त किया, जिससे युवाओं को विभिन्न खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने में सहायता मिलती है।

उन्होंने कहा कि विंटर ओलंपिक में खेलने वाले सरफराज अहमद और आरिफ खान जैसे खिलाड़ियों ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है।

श्री निसिथ प्रमाणिक ने कहा, “पिछले दो वर्षों में सरकार ने जम्मू-कश्मीर के हर जिले में इंडोर स्टेडियम के अलावा हर पंचायत में खेल के मैदान विकसित किए हैं।” उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने समृद्धि के एक नए युग में प्रवेश किया है।

जूनियर गर्ल्स स्नो शू स्पोर्ट और स्प्रिंट ब्वॉयज के विजेताओं को पदक वितरित करते हुए, श्री निसिथ प्रमाणिक ने इन प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों के अनुकरणीय प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने पूरे आयोजन के सुचारु और सफल आयोजन के लिए जम्मू-कश्मीर खेल परिषद, पर्यटन विभाग, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण, गुलमर्ग केबल कार कॉर्पोरेशन, होटल व्यवसायियों और विंटर गेम्स एसोसिएशन सहित खेलो इंडिया विंटर गेम्स से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

श्री सरमद हफीज ने इस अवसर पर तीसरे खेलो इंडिया विंटर गेम्स को पुरस्कृत करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने पांच दिनों के कार्यक्रम को गुलमर्ग की अद्भुत भूमि में एक बर्फ उत्सव के रूप में उद्धृत किया। श्री सरमद हफीज़ ने कहा कि गुलमर्ग देश के विंटर गेम्स की राजधानी है।

सुश्री नुजहत गुल ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा को विशाल कार्यक्र्म के आयोजन में उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया तथा समारोह के मुख्य अतिथि के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारियों को राष्ट्रीय आयोजन के सफलतापूर्वक आयोजन और समापन में उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004GT45.jpg?resize=327%2C218&ssl=1

 

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00500AZ.jpg?w=715&ssl=1

You cannot copy content of this page

%d