हिपा गुरुग्राम में अर्ली चाइल्ड केयर प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण दिया गया

Font Size

गुरुग्राम, 20 दिसंबर : अर्ली चाइल्ड केयर प्रोग्राम अर्थात् प्रारंभिक बचपन देखभाल प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह आज हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (एचआईपीए) गुरुग्राम में किया गया। समारोह के दौरान, प्रशिक्षुओं ने एक सकारात्मक वार्तालाप की और उनके उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण के लिए हिपा और फुटप्रिंट्स के संसाधन व्यक्तियों द्वारा प्रदान किए गए समर्थन की प्रशंसा की।

उन्होंने बच्चे के सीखने के माहौल, संघर्ष समाधान और बाल मनोविज्ञान से संबंधित अपनी सीख को भी सांझा किया। इसके अलावा, प्रशिक्षुओं ने कहा कि कार्यक्रम ने उन्हें न केवल पेशेवर रूप से बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी मदद की है क्योंकि वे अपने बच्चों की जरूरतों को समझने के लिए बेहतर ढंग से प्रशिक्षित हो गए हैं।

हिपा की महा निदेशक श्रीमती सुरीना राजन ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए इस कार्यक्रम को एक मॉडल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

वार्तालाप के परिणामस्वरूप, डीसी, गुरुग्राम निशांत कुमार यादव ने नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) जॉब रोल्स के अनुरूप फुटप्रिंट्स के समर्थन से ब्लॉक स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स बनाने का सुझाव दिया। ये मास्टर ट्रेनर महिलाओं को प्रारंभिक बचपन की देखभाल की कला में आगे प्रशिक्षित करने और राज्य में बेरोजगारी को कम करने के साथ-साथ आंगनवाड़ियों (सरकार द्वारा प्रायोजित बाल देखभाल केंद्रों) को प्ले स्कूलों में बदलने के राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मिशन का समर्थन करने में सक्षम होंगे।

You cannot copy content of this page