पंडित गामा महराज स्मृति समारोह का आयोजन 22 दिसम्बर को, अनुभवी व नवोदित कलाकारों का होगा संगम

Font Size

गुरुग्राम। सोसायटी फॉर एक्शन थ्रू म्यूजिक संस्था एवं संगीत नायक पंडित दरगाही मिश्र संगीता अकादमी की ओर से आगामी 22 दिसंबर को शास्त्रीय संगीत समारोह का आयोजन किया जाएगा। पंडित गामा महाराज स्मृति समारोह के रूप में यह आयोजन स्वर्गीय उस्ताद कासिम खान नियाजी, डॉ विवेक बंसोड एवं पंडित विद्याधर मिश्र की स्मृतियों को समर्पित है। अमलतास सभागार, इंडिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध सितार वादक पंडित अरुप रतन मुखर्जी होंगे।

इस आयोजन के सूत्रधार व सोसायटी फॉर एक्शन थ्रू म्यूजिक संस्था के संस्थापक एवं प्रख्यात संगीतज्ञ पंडित विजय शंकर मिश्र के अनुसार कार्यक्रम के दौरान मालविका भट्टाचार्य का शास्त्रीय गायन होगा जबकि स्वतंत्र तबला वादन की प्रस्तुति दिनेश कश्यप की ओर से होगी।

इस अवसर पर डॉ राहुल प्रकाश की ओर से कंठ संगीत की शानदार प्रस्तुति सुनने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से किया जाएगा जिसमें पूनम रानी भारद्वाज, अन्विता सिंह, डेरिस सुनील भाटिया, आकार बत्रा,एवं मधुरम चौबे जैसे कलाकारों का समूह शामिल होगा। इनके अलावा कार्यक्रम में सहयोगी कलाकारों में उदयशंकर मिश्र, दामोदर लाल घोष , तनुश्री कश्यप, स्वरूप चौबे और आर्यन भाले की उपस्थिति होगी। मंच संचालन अलका मलकानी की ओर से किया जाएगा।

पंडित विजय शंकर मिश्र का कहना है कि सोसाइटी फॉर एक्शन थ्रू म्यूजिक एवं संगीत नायक पंडित दरगाही मिश्र संगीत अकादमी गुरुग्राम की ओर महान संगीतज्ञों की स्मृति में इस प्रकार के आयोजन नियमित तौर पर किये जाते हैं। इसमें एक तरफ अनुभवी शास्त्रीय गायक एवं वादकों को सुनने का मौका मिलता है तो दूसरी तरफ नवोदित कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतरीन मंच। उन्होंने कहा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत को जन-जन तक पहुंचाने और उनमें रुचि पैदा करने के लिए उनकी संस्था दशकों से प्रयासरत है। इसके कारण ही आज वर्तमान युवाओं में भी शास्त्रीय संगीत सीखने और सुनने अभिरुचि बढ़ने लगी है।

You cannot copy content of this page