लोगों को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित किया : संजय कुमार चुघ

Font Size

गुरुग्राम, 15 दिसम्बर। ऊर्जा समिति द्वारा ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ मनाया गया तथा ऊर्जा संरक्षण के लिए लोगों को जागृत किया गया।आज प्रत्येक व्यक्ति ऊर्जा पर आधारित वस्तुओं का इस्तेमाल कर रहा है। इनकी ऊर्जा का संरक्षण जीवन जीने के समान ही आवश्यक है एवं जिन्दगी के साथ-साथ ही इनकी बचत की जानी चाहिए। इसीलिए इस दिवस की मान्यता के अनुसार लोगो को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया।

ऊर्जा समिति के महासचिव संजय कुमार चुघ ने बताया कि बिजली, पानी, तेल, गैस, पेट्रोल, डीजल व पर्यावरण के संरक्षण के लिए जन जन में जागरूकता पैदा करना तथा प्रेरित करना ही इस ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ का उद्देश्य है। सौर ऊर्जा को अपनाकर भी इस ऊर्जा का संरक्षण होगा और प्रदूषण पर भी नियन्त्रण हो सकेगा। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार सब्सिडी के रूप में हजारों करोड़ रूपए खर्च कर रही है, बैंक भी कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवा रहे हैं।

इस जागरूकता के तहत विभिन्न सार्वजनिक स्थानों, व्यापारिक स्थलों, मुख्य मार्गों आदि के आसपास चौराहों पर लोगों को बिजली की बचत के सुझाव बताए गए। थ्री व्हीलर ऑटो चालकों को डीजल व नेचुरल गैस की बचत की जानकारी दी गई । फोर व्हीलर कार आदि में पैट्रोल, गैस व डीजल इस्तेमाल हो रहा है।

कमर्शियल व्हीकल ड्राइवरों को अपने वाहनों में फ्यूल की बचत की जानकारी को दी गई। अनेक संसाधनों के आधार पर बिजली की प्रति यूनिट की खपत के आंकड़े की जानकारी दी गई। विभिन्न लोगों ने ऐसे प्रयासों की सराहना की। ऊर्जा समिति ने सभी से ऊर्जा संरक्षण एवं बचत की अपील की।

You cannot copy content of this page