1.80 लाख रूपए से कम सालाना आय वालों का ऑटोमेटिक बन जाएगा बीपीएल कार्ड : दुष्यंत चौटाला

Font Size

 – जननायक चौ. देवीलाल की नीतियों से मिलती है जनहित में कार्य करने की सीख 

गुरूग्राम30 नवबंर। हरियाणा सरकार जल्द डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार लाभार्थियों को चार रंगों के अलग-अलग राशन कार्डों से मुक्ति दिलाएगी। प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के वेरिफिकेशन के जरिए राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। राशन कार्ड बनाने में लगने वाली 20 रूपए फीस को भी समाप्त किया जाएगा। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरूग्राम व नूंह में पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि एक लाख 80 हजार रूपए की सालाना आय से नीचे के परिवारों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटिक बीपीएल श्रेणी के लाभार्थी बनाए जाएंगे और आधार कार्ड के वेरिफिकेशन से लाभार्थी को राशन की सुविधा मिलेगी। बुधवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्रामनूंह और रेवाड़ी जिला का दौरा किया और जेजेपी जिला स्तरीय बैठकों को संबोधित करते हुए 9 दिसंबर को जेजेपी की भिवानी में होने वाली रैली का न्यौता दिया। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर प्रदेश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का सीधा खातों में भुगतानआयुष्मान कार्ड सुविधा और अब राशन कार्डों का डिजिटलाइजेशन होने से आमजन की सुविधाएं और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि जनहित में ऐसे कार्यों से जननायक चौ. देवीलाल की विचारधारा को ताकत मिली है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी निरंतर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर को जेजेपी के पांचवें स्थापना दिवस पर बढ़-चढ़कर पार्टी कार्यकर्ता भिवानी की पावन धरा पर होने वाली रैली में पहुंचे और स्थापना दिवस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत चुनाव के अच्छे नतीजे आए है और बहुत सारे पार्टी के पदाधिकारी पंचसरपंच और पार्षद बने है। 

पत्रकारों द्वारा आगामी नगर निगम चुनाव के बारे में पूछे गए सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पार्टी निगम चुनाव में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि जेजेपी निगम चुनाव में पहले भी गठबंधन के साथ मिलकर लड़ी थी और और यह निगम चुनाव भी दोनों मिलकर लड़ेंगे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मेवात वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि नूंह की विश्वविद्यालय की मांग को इसी विधानसभा सत्र में रखा गया ताकि यहां के युवाओं को उच्च शिक्षा मिले। इसी तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए डेंटल कॉलेज के लिए भी रास्ते की अड़चन को दूर कर जमीन एक्वायर की गई। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मुंबई एक्सप्रेस-वे एनएचएआई द्वारा मई 2023 तक निर्मित होने पर ही नूंह-अलवर फोरलेन का निर्माण का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि मेवात के बीच में जा रही मेवात एक्सप्रेस लाइन से जिले में वेयर हाउस और औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

%d bloggers like this: