महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बनी गुरुग्राम जिला की नीतू सोनी, एक महीने के प्रशिक्षण के बाद स्थापित किया स्वरोजगार

Font Size

– पहले थी बेरोजगार, स्वरोजगार स्थापित करते हुए आज कमा रही 50 हजार रूपये प्रतिमाह से भी अधिक
– रूडसेट संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर शुरू किया स्वरोजगार
– रूडसेट संस्थान में बेरोजगारों को दिया जाता है निशुल्क प्रशिक्षण

गुरुग्राम 15 नवंबर। स्वरोजगार के अवसर प्रदान करते हुए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में रूडसैट संस्थान ऐतिहासिक कार्य कर रहा है। इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली गांव कुकड़ौला की नीतू सोनी आज कई बेरोजगार महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन चुकी हैं। आज नीतू सोनी ना केवल स्वयं आत्मनिर्भर बनी हैं और परिवार की आय में योगदान दे रही हैं बल्कि अन्य बेरोजगार महिलाओं के लिए उदाहरण बन गई हैं। वे जरूरत अनुरूप बेरोजगार महिलाओं को ना केवल निःशुल्क प्रशिक्षित देती हैं बल्कि उनका रोजगार स्थापित करने में सहयोग भी दे रही हैं।

महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बनी गुरुग्राम जिला की नीतू सोनी, एक महीने के प्रशिक्षण के बाद स्थापित किया स्वरोजगार 2
वे इन महिलाओं को रूडसेट संस्थान के बारे में अवगत करवाती हैं जहां पर ना केवल स्वरोजगार शुरू करने के लिये निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है बल्कि बैंक से ऋण भी दिलवाया जाता है। रूडसेट के निदेशक निर्मल यादव के अनुसार ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण लेने के उपरांत आज नीतू सोनी अपना ब्यूटी पार्लर चला रही हैं, जिसके लिए उन्हें संस्थान द्वारा ब्यूटी मैनेजमेंट का केवल 30 दिन का प्रशिक्षण दिया गया था। आज नीतू सोनी महीने में 50 हजार रूप्ये से अधिक की आमदनी कर अपना व्यवसाय कर रही हैं। अब नीतू को बड़े-बड़े संस्थानों द्वारा भी अपने यहां काम करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य यही है कि वह बेरोजगार युवाओं में हुनर को विकसित करते हुए उन्हें स्व रोजगार स्थापित करने के लिये प्रेरित करे। निदेशक संजय धींगड़ा ने बताया कि सभी बेरोजगार युवक युवतियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें ।

– ’संस्थान का उद्देश्य युवाओं त

था युवतियों को प्रशिक्षण देकर स्व – रोजगार के लिए प्रेरित करना ,निःशुल्क करवाए जाते हैं 63 तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम’
युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से रूडसेट संस्थान में 63 तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम निःशुल्क करवाए जा रहे है। गुरुग्राम में वर्तमान में 27 प्रशिक्षण कार्यक्रम बेरोजगार युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए करवाए जा रहे हैं। इनमें मुख्य तौर पर फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, कंप्यूटर हार्डवेयर, टेलरिंग, ब्यूटी पार्लर, अचार बनाने हेतु प्रशिक्षण, पापड़, सॉफ्ट टॉयज, सीसीटीवी कैमरे सहित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए मुहैया करवाए जा रहे हैं।

– ’प्रशिक्षण लेने के लिए पंजीकरण आवश्यक ’

इच्छुक अभ्यार्थी रूडसेट संस्थान के नवादा फतेहपुर गुरूग्राम में आकर अपना नामांकन करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 0124-2255709 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page