दुनिया आज मान रही है कि भारत आ गया है : पीयूष गोयल

Font Size

 नई दिल्ली :  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि दुनिया आज मानती है कि भारत आ गया है। वह आज नई दिल्ली में एक मीडिया हाउस द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे।

श्री गोयल ने कहा कि राजनीतिक जगत और व्यापार जगत दोनों में, अब हर कोई भारत की कहानी को स्वीकार करता है। इस पर विस्तार से, उन्होंने कहा कि भारत की कहानी बहुत सकारात्मक मानसिकता दिखाती है, एक अरब से अधिक लोगों की आकांक्षाओं को दर्शाती है जो अपने लिए एक बेहतर जीवन चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह कहानी केवल आर्थिक विकास तक ही सीमित नहीं है, यह राजनीतिक स्थिरता को भी दर्शाती है, जिसका भ्रष्टाचार मुक्त समाज पर भारी जोर है।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक उज्ज्वल स्थान है, जो न केवल एक अरब से अधिक लोगों के जीवन में सुधार करेगा, बल्कि विश्व अर्थव्यवस्था को भी मदद करेगा। दुनिया न केवल अपने आर्थिक विकास और भारत के बाजार के लिए, बल्कि भारत के जनसांख्यिकीय लाभ और विशाल प्रतिभा पूल के लिए भी भारत पर निर्भर है। श्री गोयल ने कहा कि उनका मानना है कि भारत अगले 25 वर्षों में एक वैश्विक महाशक्ति बनने जा रहा है।

श्री गोयल ने कहा कि सरकार देशों के साथ एफटीए करते समय भारत के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा कि भारत केवल ऐसा करने के लिए समझौते में प्रवेश नहीं करता है, बल्कि सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श और सभी मुद्दों पर गहन मंथन के बाद ही करता है। श्री गोयल ने सभा को बताया कि भारत मजबूत स्थिति से बातचीत करता है लेकिन एक निष्पक्ष और संतुलित सौदा चाहता है।

श्री गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आरसीईपी (क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी) से बाहर निकलना हमारे उद्योग और हमारे राष्ट्र के हित में किया गया एक साहसी निर्णय था।

श्री गोयल ने कहा कि नए भारत का भविष्य एक उज्ज्वल, एक बहुत शक्तिशाली और एक बहुत ही समृद्ध कल है। उन्होंने भारत को ऊर्जावान युवा राष्ट्र करार दिया, जो जीवन में बेहतर चीजें चाहता है, जो प्रयोग करने, नवाचार करने और जोखिम लेने के लिए तैयार है।

कल वाराणसी में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं के साथ बातचीत के अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में बहुत सकारात्मक ऊर्जा है और उच्च स्तर की राष्ट्रवादी भावना है। उन्होंने कहा कि लोगों की मानसिकता बदल रही है, भारत का आत्मविश्वास मजबूत हो रहा है और भारत का भविष्य सुरक्षित है।

You cannot copy content of this page