वाणिज्य मंत्री ने निर्यात संवर्धन परिषदों से निर्यात वृद्धि की गति बनाये रखने पर दिया बल

Font Size

पीयूष गोयल ने निर्यात संवर्धन परिषदों तथा उद्योग निकायों के साथ निर्यात पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

के लिए प्रयास करने की अपील की

उद्योग जगत से राष्ट्रवाद की भावना से तालमेल बिठाने तथा विकास को बढ़ावा देने के लिए एक दूसरे की सहायता करने की अपील की

निर्यातकों से चुनौतीपूर्ण समय के दौरान वैश्विक बाजारों को बनाये रखने का प्रयास करने का आग्रह किया

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्ली में निर्यात संवर्धन परिषदों तथा उद्योग निकायों के साथ निर्यात पर क्षेत्रवार प्रगति की समीक्षा की।

केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश, वाणिज्य विभाग के सचिव श्री सुनील बर्तवाल, कपड़ा सचिव सुश्री रचना शाह, निर्यात संवर्धन परिषदों, उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि तथा वाणिज्य विभाग, उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित थे।

श्री गोयल ने निर्यात संवर्धन परिषदों से निर्यात को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने तथा पिछले वर्ष दर्ज स्वस्थ विकास की गति को बनाये रखने की अपील की।

श्री गोयल ने विभिन्न क्षेत्रवार नेताओं से कुछ देशों द्वारा छोड़े गए स्थानों को अपने अधिकार में लाने के वैश्विक व्यापार की बाधाओं को अपने उपयोग में करने के लिए प्रयास करने को कहा। उन्होंने भारतीय उद्योग जगत से राष्ट्रवाद की भावना से तालमेल बिठाने तथा विकास को बढ़ावा देने के लिए एक दूसरे की सहायता करने की अपील की।

श्री गोयल ने उद्योग से निर्यात बाजारों को बनाये रखने के लिए कोशिश करने को कहा, भले ही इसके लिए उन्हें अल्प अवधि चुनौतियों को समायोजित करने के लिए अपने मूल्य निर्धारण संरचना में अस्थायी परिवर्तन करना पड़े। उन्होंने निर्यातकों को कास्टर जैसी अच्छी निर्यात क्षमता वाले अनूठे उत्पादों की खोज करने को प्रोत्साहित किया तथा मंत्रालय के अधिकारियों को इन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सक्रियतापूर्वक काम करने का निर्देश दिया।

वाणिज्य मंत्री ने भारतीय निर्यात के लिए अवसर के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए अधिकारियों को सेक्टरों, कमोडिटी तथा बाजारों के आधार पर निर्यात डाटा का विश्लेषण करने को भी कहा। श्री गोयल ने सरकार के साथ निर्यात संवर्धन परिषदों तथा उद्योग निकायों के बीच संवाद के चैनलों को खोलने की अपील की जिससे कि उनके सामने आने वाले मुद्दों पर गौर किया जा सके और उनका समाधान निकाला जा सके।

वाणिज्य सचिव सुनील बर्तवाल ने समीक्षा बैठक के दौरान उद्घाटन टिप्पणियां दीं और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय द्वारा उठाये गए विभिन्न कदमों की विस्तार से जानकारी दी। विदेश व्यापार महानिदेशक संतोष सारंगी ने नवीनतम निर्यात प्रवृत्तियों तथा संभावनाओं पर एक प्रस्तुति दी।

You cannot copy content of this page