गुरुग्राम में निष्पक्ष चुनाव के लिए सुपरवाइजर तथा ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात

Font Size

-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने जनरल ऑब्जर्वर व पुलिस ऑब्जर्वर की मौजूदगी में मतदान कर्मियों को समझाई चुनावी ड्यूटी की बारीकियां
-मतदान कर्मियों को मंगलवार को सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में दी जाएगी फाइनल ट्रेनिंग

गुरुग्राम, 07 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने दूसरे चरण के तहत गुरुग्राम जिला में हो रहे आम पंचायत चुनावों के लिए तैनात किए गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजर को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं दक्षता के साथ चुनाव को सम्पन्न करवाना हम सभी की नैतिक व महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इस दौरान बैठक में गुरुग्राम जिला के जनरल ऑब्जर्वर श्री जयबीर सिंह आर्य व पुलिस आब्जर्वर व आरटीसी भौंडसी की डीआईजी श्रीमती नाजनीन भसीन भी मौजूद थीं।

पंचायत चुनावों के मद्देनजर लगाए गए 37 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व 67 सुपरवाइजर को संबोधित करते हुए डीसी श्री यादव ने कहा कि चुनावों में ड्यूटी लगने के साथ ही अब आप चुनाव सम्पन्न होने तक राज्य सरकार के कर्मचारी ना होकर राज्य चुनाव आयोग के कर्मचारी हैं। ऐसे में आप सभी को चुनावी प्रक्रिया में कोई भी निर्णय लेना है तो आपको राज्य चुनाव आयोग के नियमों को ध्यान में रखना है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में ड्यूटी दे रहे सभी अधिकारी व कर्मचारी प्रशिक्षण को पूरी बारीकी से लें तथा पूर्ण सजगता से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवायें। उन्होंने कहा कि हर एक चुनाव अपने आप में एक चैलेन्ज होता है। पंचायत स्तर के चुनाव में प्रत्याशी एवं आमजन का आपसी जुड़ाव अधिक होता है, ऐसे में पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता बरतते हुए कार्य करें।

उपायुक्त ने मतदान कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी मंगलवार 08 नवंबर को ही अपने संबंधित बूथों का दौरा कर वहां की आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें ताकि चुनाव के दिन आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। उपायुक्त ने सभी मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री में क्या-क्या सामग्री उन्हें प्रदान की जाएगी, उनका उपयोग कैसे किया जाएगा, मतदान के पश्चात मतदान सामग्री जमा करते समय उन्हें क्या-क्या सामग्री तथा प्रपत्र आदि जमा करने हैं । इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान देने की बात कहते हुए आशा जताई कि सभी मतदान कर्मी गुरुग्राम में पंचायत चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न
कराने में अपनी महत्वपूर्ण व निष्पक्ष भूमिका निभाएंगे।

बैठक में पंचायत चुनाव के जनरल ऑब्जर्वर  जयबीर सिंह आर्य ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजर को संबोधित करते हुए कहा कि आप जितना प्रशिक्षण पर ध्यान देंगे चुनाव के दिन आपको उतनी सरलता होगी। उन्होंने कहा कि सभी सुपरवाइजर यह सुनिश्चित करें कि चुनाव के दिन उनके संबंधित बूथों पर संबंधित उम्मीदवार अथवा उसके अधिकृत एजेंट की उपस्थिति में मोक पोल कराई जाए। इसके साथ साथ निर्धारित समय पर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित परफॉर्मा के तहत पोलिंग प्रतिशत की जानकारी जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम को देते रहें ताकि समयबद्ध तरीके से उसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके।

-प्रत्येक बूथ पर होंगे सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

पुलिस ऑब्जर्वर श्रीमती नाजनीन भसीन ने कहा कि गुरुग्राम में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।उन्होंने कहा कि सामान्य बूथ पर एक पुरुष कांस्टेबल एक महिला कॉन्स्टेबल सहित एक होमगार्ड अथवा एसपीओ की ड्यूटी लगाई गई है। वही संवेदनशील बूथ पर एक एएसआई अथवा सब इंस्पेक्टर सहित दो पुरुष कॉन्स्टेबल व एक लेडी कॉन्स्टेबल के साथ एक होमगार्ड अथवा एसपीओ की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अतिरिक्त अति संवेदनशील बूथ पर एक सब इंस्पेक्टर, तीन कॉन्स्टेबल एक लेडी कॉन्स्टेबल सहित दो एसपीओ तैनात किए गए हैं।

उन्होंने सभी मतदान कर्मियों को पूरी निष्पक्षता के साथ नियमों का पालन करते हुए चुनाव करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, सोहना के एसडीम जितेंद्र गर्ग, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान सहित मतदान प्रक्रिया में डयूटी देने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page