सीआईएसएफ का देश के अहम संस्थानों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान : आलोक मित्तल

Font Size
चण्डीगढ़ , 5 नवम्बर : हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी आलोक मित्तल ने कहा कि गत 20 वर्षों से सीआईएसएफ अपना कार्य सफलतापूर्वक कर रहा है, जोकि देश के अहम संस्थानों की ही सुरक्षा नही कर रहा बल्कि विदेशों में भी भारतीय दूतावासों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है।  

श्री मित्तल मुख्य अतिथि के तौर पर आज पंजाब और हरियाणा सिविल सचिवालय की सीआईएसएफ यूनिट तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन‘ को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उनके साथ एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने  ‘गेस्ट ऑफ ऑनर‘ के रूप में इस कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर सी आई एस एफ के जवानों द्वारा किए गए हथियारों के संचालन के प्रदर्शन पर शुभकामनाएं देते हुए श्री मित्तल ने कहा हथियार हर मुश्किल समय में हमारा साथ देता है इसलिए उसे अपने शरीर के हिस्से की भांति प्रयोग करना चाहिए। इस दौरान आयोजकों ने उनका बोनजाई का पौधा देकर स्वागत किया ।

सीआईएसएफ यूनिट ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का संदेश देते हुए आज सुबह सुखना लेक चंडीगढ़ से केन्द्रीय सदन तक करीब 5 किलोमीटर तक की दौड़ में भाग लिया। इसमें बीएसएफ, हरियाणा पुलिस, पंजाब पुलिस, आइटीबीपी, सीआरपीएफ तथा एयरपोर्ट पर तैनात करीब 200 जवानों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि ने दौड़ में प्रथम स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 5100 रुपये,, द्वितीय स्थान के लिए 3100 रुपये और तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को ₹2100 की पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही चार प्रतिभागियों को 1100 रुपये प्रोत्साहन पुरुस्कार के रूप में दी गई। दौड़ में सीआईएसफ के लोमेश कुमार प्रथम, बीएसएफ के मोहम्मद लतीफ द्वितीय, सीआईएसफ के अखिलेश यादव तीसरे स्थान पर रहे। इनके अलावा चंडीगढ़ पुलिस की सिपाही कविता, सीआरपीएफ के महेश यादव तथा मुख्य सिपाही आइटीबीपी के सहूद खान तथा सीआईएसएफ के 52 वर्षीय जरनैल सिंह को प्रोत्साहन पुरुस्कार दिया गया।
सचिवालय के वरिष्ठ कॉमंडडेन्ट वाई पी सिंह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि केंद्र सरकार के स्वामित्व और प्रबंधन वाले औद्योगिक उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए संसद में कानून के बाद केंद्रीय औद्योगिक बल की स्थापना की गई थी। प्रारंभ में, फोर्स ने अपने कार्य की शुरुआत 3000 बल सदस्यों के साथ हुई, जो अब तक 1.63 लाख से अधिक के आंकड़े को पार कर गया है। सीआईएसएफ वर्तमान में देश भर में परमाणु प्रतिष्ठानों, अंतरिक्ष केंद्रों, हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों, बिजली स्टेशनों, संवेदनशील सरकारी भवनों, राष्ट्रीय स्मारकों, तेल और प्राकृतिक गैस प्रतिष्ठानों, इस्पात उद्योगों, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की सुरक्षा और वीआईपी सुरक्षा को प्रभावी सुरक्षा कवरेज प्रदान कर रहा है। इसमें देश की आपदा प्रबंधन प्रणाली की 2 समर्पित बटालियन हैं। इतना ही नहीं, सीआईएसएफ ने विदेशों में भी अपने पंख फैलाए हैं और हैती, बोस्त्रिया, बोस्त्रिया, चेचन्या, हर्जेगोविना आदि में संयुक्त राष्ट्र मिशन में बहुत योगदान दिया है और वर्तमान में विदेशों में भारतीय दूतावासों की रक्षा कर रहा है।

You cannot copy content of this page