हरियाणा सरकार ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया

Font Size
चंडीगढ़  : हरियाणा सरकार ने 24 अक्टूबर 2022 को संयुक्त राष्ट्र दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर सरकारी भवनों में राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज फहराने के निर्देश जारी किये हैं। यह ध्वज उन सभी सरकारी भवनों में फहराया जायेगा, जिन पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार ने जिला स्तर पर गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जहां तक संभव हो सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सामूहिक रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाए।
उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में स्थित सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र के ध्वज को फहराया जाए। सामान्य राष्ट्रीय ध्वज को इस प्रकार फहराया जाए कि वह अपने सामने वाली दिशा के हिसाब से अपने एकदम दाई ओर हो अर्थात् झंडा फहराने के समय झंडे की ओर मुख किए हुए व्यक्ति के एकदम बाई ओर हो। उन्होंने बताया कि इस दौरान सामाजिक समारोह, सामूहिक बैठकों, विचार गोष्ठियां, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, भाषण व संयुक्त राष्ट्र संघ के कर्तव्यों पर वार्तालाप आयोजित किए जाएं।
%d bloggers like this: