गुरुग्राम पुलिस ने नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स व स्टॉफ को नशे से बचाव व रैंगिग के प्रति चेताया

Font Size

-पुलिस उपायुक्त पश्चिम दीपक सहारण ने महिला सुरक्षा के कानूनी प्रावधानों की भी जानकारी दी 

गुरुग्राम : पुलिस उपायुक्त पश्चिम दीपक सहारण की अगुवाई में गुरुवार को नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी पालम विहार, गुरुग्राम में पढ़ने वाले छात्र/छात्राओं व  यूनिवर्सिटी के स्टॉफ को नशे से बचाव, महिला सुरक्षा तथा रैंगिग के बारे में जागरूक बनाने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में निरीक्षक प्रवीन (थाना प्रबंधक पालम विहार), महिला निरिक्षक पूनम (प्रबन्धक थाना महिला पश्चिम)  ने विस्तार से लोगों को इसके दुष्प्रभाव और इन विषयों से सम्बंधित कानूनी पहलुओं की भी जानकारी दी.

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त पश्चिम ने बताया कि नशे की लत न केवल नशा करने वाले व्यक्ति को ही बुरी तरह से प्रभावित करती है अपितु उसके परिवार व समाज को भी उसके बुरे परिणाम भुगतने होते हैं । स्कूल से निकलकर जब बच्चा कॉलेज में प्रवेश करता है तो उस पर अधिक पाबंदी ना होने के कारण वह छोटे मोटे नशे करने लगता है और कुछ समय में वह नशे का आदि होकर अपने जीवन को तो बर्बाद करता ही है. उसके साथ वह अपने परिवार को आर्थिक, मानसिक तथा सामाजिक रूप से भी नुकसान पहुंचाता है।

गुरुग्राम पुलिस ने नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स व स्टॉफ को नशे से बचाव व रैंगिग के प्रति चेताया 2डीसीपी दीपक सहारन ने कहा कि कॉलेजों में होने वाली रैगिंग एक ऐसी कुप्रथा है जिसके परिणाम बहुत गम्भीर होते हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को बताया कि किसी भी स्कूल/कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों में रैगिंग पूर्णतः प्रतिबंधित है।

इसी प्रकार महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों के प्रति सरकार, पुलिस व प्रशासन बहुत गम्भीर है। कोई भी व्यक्ति यदि महिला विरुद्ध अपराधों में संलिप्त मिलता है तो उसके विरुद्ध कानून में भी कड़े प्रावधान दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए. उन्होंने इस प्रकार के अपराध के मामले में पुलिस सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया की भी जानकारी दी .

You cannot copy content of this page