मेयर मधु आजाद व निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने किया बड़ी परियोजनाओं की साईट का दौरा

Font Size

– सदर बाजार मल्टीलेवल पार्किंग, व्यापार सदन स्थित निगम कार्यालय भवन तथा शीतला माता मंदिर निर्माण कार्य का लिया जायजा

गुरूग्राम, 9 सितम्बर। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद तथा नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को निगम अधिकारियों के साथ शहर में चल रही बड़ी परियोजनाओं की साईट का दौरा किया तथा मौके पर परियोजनाओं के निर्माण की प्रगति के बारे में जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मेयर तथा निगमायुक्त सबसे पहले सदर बाजार स्थित निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग साईट पर पहुंचे। यहां पर निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि इस छह मंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाएगा। इसमें 206 कार और 190 बाईकों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसमें दुकानों का भी निर्माण होगा, जिनको लीज पर दिया जाएगा। इसके निर्माण पर 54 करोड़ रूपए की लागत आएगी। मेयर तथा निगमायुक्त ने अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इसके उपरान्त मेयर तथा निगमायुक्त महरोली रोड़ के व्यापार सदन में बन रहे नगर निगम कार्यालय भवन का जायजा लेने के लिए पहुंचे। यहां पर नगर निगम गुरूग्राम का अत्याधुनिक कार्यालय भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसमें तीन बेसमेंट होंगे, जिनमें वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। कार्यालय भवन में मेयर टीम के कार्यालय होंगे तथा सदन की बैठकों के लिए टाऊन हॉल की भी व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा, काऊंसलर्स लाऊंज, नागरिक सुविधा केन्द्र, पुस्तकालय, एटीएम व दुकानों का निर्माण भी किया जा रहा है। नया कार्यालय भवन ग्रीन एवं सस्टेनेबल होगी। इसमें म्यूनिसिपल ऑडिटोरियम भी होगा, जिसकी क्षमता 650 लोगों के बैठने की होगी। मेयर तथा निगमायुक्त ने गुरूग्राम के सुप्रसिद्ध शीतला माता मंदिर के नए भवन के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। नया भवन बहुत ही सुंदर एवं भव्य बनाया जा रहा है। इस मौके पर नगर निगम के चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा व एसई राधेश्याम शर्मा सहित निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस मौके पर मेयर तथा निगमायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम में दिन-प्रतिदिन बढ़ती वाहनों की संख्या तथा पार्किंग की कमी को देखते हुए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। सदर बाजार एवं इसके आसपास के क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही काफी होती है तथा लोगों को पार्किंग की व्यवस्था नहीं मिलने के कारण आए दिन यातायात जाम की समस्या बनी रहती है। उन्होंने कहा कि सदर बाजार पार्किंग निर्माण का कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद क्षेत्र में पार्किंग की बेहतर सुविधा रहेगी, जिससे यातायात जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा केन्द्रीय मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह के मार्गदर्शन में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू की गई इन बड़ी परियोजनाओं को जल्द ही पूर्ण कर गुरूग्राम के नागरिकों को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद गुरूग्राम में एक ओर जहां पार्किंग की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ यातायात संचालन भी बेहतर होगा। निगम कार्यालय भवन के बारे में उन्होंने कहा कि इस अत्याधुनिक भवन का निर्माण पूरा होने के बाद मेयर टीम व अधिकारीगण एक स्थान पर ही आ जाएंगे, जिससे नागरिकों को इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा और एक ही स्थान पर उनके कार्य होंगे।

You cannot copy content of this page