योग से मिलता है स्वस्थ शरीर, शांत मन : डॉ रणधीर

Font Size

-राज्य योग चैम्पियनशिप के दूसरे दिन छात्र-छात्राओं ने दिखाई अद्भुत योग कला
-सैक्टर 9 महाविद्यालय में तीन दिवसीय योग प्रतियोगिता में विद्यार्थी उठा रहे हैं योग कलाओं का आनंद

गुरुग्राम, 7 सितम्बर। उच्चतर शिक्षा निदेशालय के सौजन्य से राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय योग चैम्पियनशिप में हरियाणा के 21 महविद्यालयों के विद्यार्थियों ने योग कला का शानदार प्रदर्शन किया। छात्राओं की प्रतियोगिता के प्रथम चरण में राजीव गांधी महाविद्यालय भिवानी की टीम ने राजकीय महाविद्यालय पानीपत को हराकर फाइनल चरण में अपना स्थान बनाया। राजकीय महाविद्यालय हांसी की टीम ने डीएवी फरीदाबाद को हराकर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित किया। डीजी सी गुरुग्राम की टीम ने भी फाइनल में अपनी जगह बनाई। छात्रों की प्रतियोगिता के प्रथम चरण में एम एन एस राजकीय महाविद्यालय भिवानी की टीम ने राजकीय महाविद्यालय हांसी को हराकर फाइनल में जगह बना ली। अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ की टीम ने डी ए वी महाविद्यालय फरीदाबाद को हराकर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित किया। द्रोणाचार्य महाविद्यालय गुरुग्राम की टीम ने डी एन महाविद्यालय हिसार को हराकर फाइनल चरण में पहुंच गई।

योग से मिलता है स्वस्थ शरीर, शांत मन : डॉ रणधीर 2
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रणधीर सिंह ने कहा कि योग हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होना चाहिए। योग से न केवल शरीर ठीक रहता है बल्कि मन को भी शांति मिलती है। योग एक खेल ही नहीं ध्यान का रूप है। आज के तनावपूर्ण जीवन में योग द्वारा ही अपने मन को शांत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योग करने से एकाग्रता का विकास होता है। अतः सभी विद्यार्थियों को योग अवश्य करना चाहिए क्योंकि पढ़ाई के लिए एकाग्र होना अति आवश्यक है। उन्होंने अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी प्राध्यापकों एवं स्टाफ सदस्यों को भी नियमित तौर पर योग करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक डॉ सतीश यादव ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। हरियाणा प्रदेश के लगभग सभी जिलों से प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए विद्यार्थियों को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में अवश्य भाग लेना चाहिए। इस तरह की प्रतियोगिताओं से आपस में मेलजोल बढ़ता है तथा एक दूसरे से बहुत सीखने को मिलता है।

इस अवसर पर डॉ कृष्णा मल्हान, डॉ राजेश कुण्डू, डॉ मुकेश शर्मा, डॉ. मीनाक्षी दलाल, डॉ सुरंेंद्र काद्यान, डॉ ललिता गॉड, अजय कुमार सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एवं अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page