भारत ने यू एन सुरक्षा परिषद् में चीन को घेरा

Font Size

नई दिल्ली : भारत  ने चीन पर निशाना साधते हुए चीन की अध्यक्षता वाली संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की मीटिंग में कई सवाल उठाये हैं. भारत की ओर से कहा गया है कि यह सबसे दुखद है कि सबूतों के आधार पर दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादियों को ब्लैकलिस्ट करने की सूची को होल्ड पर डाला गाया. यह कहा गया है कि यह दोहरा बर्ताव सुरक्षा परिषद की प्रतिबंधों की प्रकिया की विश्वसनीयता पर सवाल उठाता है और इसके स्तर को गिराता है.

जून में संयुक्त राष्ट्र के स्थाई सदस्य चीन और उसके करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने आखिरी वक्त पर भारत और अमेरिका के साझा प्रस्ताव को होल्ड पर डाल दिया था. इसमें पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को यूएन सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति 1267 की सूची में डालने से रोक दिया गया था.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को कहा कि बिना कोई कारण दिए सूचिबद्ध करने की अपीलों को होल्ड करने या ब्लॉक करने की प्रैक्टिस को खत्म किया जाना चाहिए.

एक प्रभावी और काम करने वाली प्रतिबंध समित को और पारदर्शी, जवाबदेह और वस्तुनिष्ठ होना चाहिए. साथ ही सूचीबद्ध करने के लिए बिना कोई कारण बताए होल्ड या ब्लॉक लगवाने की आदत भी खत्म होनी चाहिए.”

You cannot copy content of this page