उज्बेकिस्तान विश्वविद्यालय प्रतिनिधिमंडल ने सरकारी विद्यालय चक्करपुर का किया दौरा

Font Size

गुरुग्राम। उज़्बेकिस्तान नामांगण विश्वविद्यालय प्रतिनिधिमंडल ने जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चक्करपुर का दौरा किया । उज्बेकिस्तान के नामांगण इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के एक प्रतिनिधिमंडल ने सरकारी विद्यालय का दौरा किया । उज्बेकिस्तान विश्वविद्यालय के पांच शिक्षाविदों के संसदीय दल में विदेशी भाषा विभाग की प्रमुख खोशीमोवा दिलदोरा, अंतरराष्ट्रीय संबंधों के वाइस रिएक्टर अनवर जॉन मखकामोव, वैज्ञानिक परिषद व सामाजिक विज्ञान में पीएचडी अवजबेक यूलदाशेव, पीएचडी आईटी सर्जन केंद्र के प्रमुख शेरजोद जुरायेव, और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख यांत्रिक विज्ञान में पीएचडी अखरोर तुर्सुनीव शामिल रहे ।

विद्यालय पहुंचने पर छात्राओं ने फूलमाला व तिलक करके सभी का स्वागत किया एवं उज़्बेकिस्तान प्रतिनिधिमंडल से खोशीमोवा दिलदोरा ने माता सरस्वती के आगे दीप प्रज्वलन कर पूजा अर्चना की । उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकरपुर में स्टेम लैब, साइंस लैब, कंप्यूटर लैब एवं एचसीएल कंप्यूटर लैब का भी दौरा किया । उन्होंने विद्यालय के बच्चों के साथ पढ़ाई को लेकर विस्तार से चर्चा भी की और यहां के शिक्षा के प्रारूप को भी जाना ।

जिला संयोजक एफएलएन मनोज कुमार लाकड़ा ने बताया कि यह प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के कई तकनीकी विश्वविद्यालय का दौरा कर चुका है इसी कड़ी में हरियाणा शिक्षा विभाग के ई अधिगम टेबलेट, ई अधिगम पाठ्यक्रम के बारे में बच्चों के साथ विस्तार से बातचीत की गई । विद्यालय की प्राचार्य अंजना, सरकारी विद्यालय बादशाहपुर की प्रधानाचार्या स्नेहलता मान, शिक्षा विभाग में प्रवक्ता सुदर्शन पूनिया, प्रधानाचार्य स्वीटी भारती व हरपाल आर्य भी मौजूद रहे l उज्बेकिस्तान विश्वविद्यालय के पांच संसदीय दल ने निपुण हरियाणा के अन्तर्गत अध्यापक प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की व निपुण सेल्फी पॉइंट पर भी सेल्फी ली । उन्होंने हरियाणा शिक्षा विभाग के ई अधिगम प्रोग्राम की काफी तारीफ भी की ।

मनोज कुमार लाकड़ा को उज़्बेकिस्तान में किया जा चुका है सम्मानित


हरियाणा शिक्षा विभाग के भारतीय दल ने भी पिछले महीने उज्बेकिस्तान में नामांगण इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी का दौरा किया था । मनोज कुमार लाकड़ा ने नामांगण विश्वविद्यालय में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में “यूज़ ऑफ आईसीटी इन एजुकेशन” विषय पर अपने प्रस्तुति दी थी । नामांगण विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर रेक्टर ने उन्हें प्रमाण पत्र देकर भी सम्मानित किया है । इसी कड़ी में उज्बेकिस्तान के इसी विश्वविद्यालय के प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के कई तकनीकी विश्वविद्यालय के साथ स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम, टीचर एक्सचेंज प्रोग्राम एवं कई तकनीकी कोर्सों के लिए करारनामा किया है एवं सरकारी विद्यालयों का दौरा किया है ।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: