मोदी केबिनेट का फैसला : 15 जुलाई से 18 साल से अधिक उम्र वाले को कोरोना के बूस्टर डोज फ्री

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई आर्थिक मामलों की केबिनेट कमिटी की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. आजादी के अमृतकाल के तहत सरकार ने निर्णय लिया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक देश में 18 वर्ष से ज्यादा के आयु वाले सभी नागरिकों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. यह जानकारी केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज प्रेसवार्ता में दी.

श्री ठाकुर ने बताया कि केबिनेट ने निर्णय लिया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई से 75 दिन का मुफ़्त वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा, जिसमें 18 वर्ष की आयु के ऊपर के सभी नागरिकों को सरकारी केंद्रों पर मुफ़्त प्रिकॉशन डोज लगाई जाएँगी.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा केबिनेट ने तारंगाहिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन के निर्माण को भी मंजूरी दी ।इस निर्णय से जहां राजस्थान और गुजरात के लोगों को बेहतर रेल कनेक्टिविटी मिलेगी, वहीं क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

केन्द्रीय सूचना मंत्री का कहना था कि इससे 116.65 किलोमीटर लंबी यह रेल लाइन स्थानीय गतिशीलता, उत्पादों के परिवहन, स्वरोजगार, पर्यटन और सामाजिक-आर्थिक विकास को मजबूती मिलेगी . उन्होंने कहा कि Cabinet ने बेहतर कनेक्टिविटी और गतिशीलता के लिए तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन को मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राजस्थान व गुजरात के लोगों को बेहतर रेल कनेक्टिविटी मिलेगी और क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। आबू,अम्बाजी और तारंगा को रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा, 116 किमी की यह नई रेलवे लाइन 4 सालों में बनकर तैयार होगी. इस पर आने वाला खर्च ₹2798 करोड़ होगा.  इस रेलवे परियोजना के माध्यम से रोजगार-स्वरोजगार के नए द्वार भी खुलेंगे.

इसके अलावा नरेंद्र मोदी केबिनेट ने वडोदरा, गुजरात स्थित गतिशक्ति विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का निर्णय लिया है.  केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि इसकी क्षमता और बढ़ेगी, यहाँ और भी नए पाठ्यक्रम चलेंगे. इसका लाभ न केवल गुजरात के लोगों को ही नहीं बल्कि देशभर के युवाओं को मिलेगा.

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: