जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यातायात प्रबंधन पर बैठक

Font Size

गुरुग्राम, 22 जून, शहर में बेहतर टैफिक व्यवस्था और सड़क सुरक्षा पहलुओं में प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए श्री सुधीर राजपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने आज यातायात प्रबंधन पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें आगामी कार्य को करने के लिए आगे की कार्रवाई पर चर्चा की गई। इस बैठक में उपस्थित गुरुग्राम पुलिस आयुक्त, श्रीमती कला रामचंद्रन, अतिरिक्त उपायुक्त, गुरुग्राम, श्री विश्राम कुमार मीणा, पु लिस उपायुक्त (यातायात) श्री. रविंदर कुमार तोमर, सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) श्री रवींद्र यादव और गुरुग्राम नगर निगम (एमसीजी), मानेसर नगर निगम (एमसीएम), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारी शामिल थे।


“हम बेहतर वाहन यातायात प्रबंधन की दिशा में काम कर रहे हैं और सड़कों पर सुरक्षा बढ़ाने के उपाय कर रहे हैं, ताकि शहर में निवासियों को आवागमन में आसानी प्रदान कर सके। ट्रैफिक सिग्नल, साइनेज, गलत पार्किंग, अतिक्रमण, सड़क की मरम्मत, स्ट्रीट लाइट आदि से संबंधित मुद्दों पर सभी संबंधित विभागों द्वारा ध्यान दिया जा रहा है, ” मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जीएमडीए, श्री सुधीर राजपाल ने कहा ।


वर्ष में पहले हुई यातायात प्रबंधन बैठक के अंतर्गत पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक, श्री रविंदर सिंह तोमर ने जीएमडीए के साथ गलत साइड ड्राइविंग डिटेक्शन के लिए 38 बिंदुओं की सूची साझा की थी, जहां प्राधिकरण द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इस दिशा में काम किया जा रहा है । इसके अलावा छह सार्वजनिक स्थानों पर फेस रिकग्निशन कैमरे भी लगाए गए हैं।


इसी तरह, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक आवश्यक स्थानों को साझा करेगा जहां जीएमडीए के मोबिलिटी डिवीजन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों, कार्यालयों, राजमार्गों (प्रवेश-निकास) बाजारों आदि को दिशा-निर्देश देने वाले सूचना बोर्ड और संकेत प्रदान किए जाएंगे।
”गलत पार्किंग के खतरे को रोकने के लिएए जिसके परिणामस्वरूप सड़क पर भीड़भाड़ होती है, हम वर्तमान में प्रचलित पार्किंग की बेतरतीब शैली को कारगर बनाने के लिए एमजी रोड और गोल्फ कोर्स रोड पर ’ऑन-स्ट्रीट् पार्किंग की संभावना तलाशेंगे। इन सड़कों पर पार्किंग के लिए मार्किंग एमसीजी द्वारा प्रदान की जाएगी और जीएमडीए की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एमजी रोड और गोल्फ कोर्स रोड दोनों को स्मार्ट पार्किंग के लिए जोड़ा जाएगा। पुलिस विभाग शॉपिंग मॉल के सामने अनधिकृत पार्किंग के लिए भी कार्रवाई करेगा”, ”पुलिस प्रमुख श्रीमती कला रामचंद्रन ने कहा ।


बताया गया कि एमसीजी सदर बाजार क्षेत्र, कमान सराय और कोर्ट परिसर में बहुस्तरीय पार्किंग का कार्य कर रहा है। जीएमडीए द्वारा स्मार्ट पार्किंग परियोजना के तहत सेक्टर-44 में ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की अवधारणा पेश की जा रही है, जिस पर काम चल रहा है।


सीसीटीवी निगरानी की पहल का समर्थन करने और रात के समय नंबर प्लेट पहचान दक्षता में सुधार करने के लिए बेहतर स्ट्रीट लाइटिंग की चिंता भी उठाई गई थी। एमसीजी, एचएसआईआईडीसी और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिया गया है कि वे शहर की सड़कों की उचित रोशनी पर ध्यान दें और स्ट्रीट लाइटों का उचित संचालन सुनिश्चित करें।
“गुरुग्राम में जीएमडीए और ट्रैफिक पुलिस द्वारा करीब 27 संभावित दुर्घटना स्थानों का ऑडिट किया गया है। सड़क सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए रोड साइनेज, कैट आईस, रिफ्लेक्टर, स्पीड ब्रेकर, बोलार्ड, स्प्रिंग पोस्ट भी लगाए जांएगे, ” मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जीएमडीए, श्री सुधीर राजपाल ने कहा।
बैठक में उपस्थित सड़क सुरक्षा अधिकारी (आरएसओ) श्री अरविंद सिंगला ने भी सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन को बढ़ाने की दिशा में अपने इनपुट और प्रमुख कार्रवाई बिंदुओं को साझा किया।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: